1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. 4 दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

4 दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

अपनी नीतियों और विवादास्पद बयानों के लिए चौतरफा आलोचनाओं के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रेक्जिट से जूझ रहे ब्रिटेन पहुंचे। ब्रिटेन की चार दिवसीय यात्रा के दौरान ट्रंप का प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ बातचीत , क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के साथ चाय तथा सप्ताहांत में स्कॉटलैंड में छुट्टियां बिताने का कार्यक्रम है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 12, 2018 15:22 IST
US President Donald Trump arrives in UK on 4-day...- India TV
US President Donald Trump arrives in UK on 4-day visit

लंदन: अपनी नीतियों और विवादास्पद बयानों के लिए चौतरफा आलोचनाओं के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रेक्जिट से जूझ रहे ब्रिटेन पहुंचे। ब्रिटेन की चार दिवसीय यात्रा के दौरान ट्रंप का प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ बातचीत , क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के साथ चाय तथा सप्ताहांत में स्कॉटलैंड में छुट्टियां बिताने का कार्यक्रम है। ब्रिटेन और अमेरिका के बीच अनेक राजनयिक मतभेद होने के बावजूद ब्रिटेन सरकार को ईयू छोड़ने के बाद अमेरिका के साथ त्वरित व्यापार समझौता होने की उम्मीद है। (अफगानिस्तान में भारी बारिश के चलते एक जर्जर बांध टूटने से 10 लोगों की मौत )

मे ने ट्रंप की यात्रा से पहले कहा , ‘‘ जब हम यूरोपीय संघ छोडेंगे तब हम विश्व में ब्रिटेन के लिए एक नई राह तैयार करेंगे और अन्य देशों से हमारे संबंध पहले से ज्यादा मजबूत होंगे। ’’ प्रधानमंत्री ने कहा था ,‘‘ अमेरिका के साथ हमारे विशेष संबंधो से अधिक मजबूत गंठबंधन कोई नहीं है और आने वाले सालों में इससे अहम गठबंधन कोई दूसरा नहीं होगा। ’’ ट्रंप नाटो सम्मेलन में भाग लेने के बाद ब्रिटेन आए हैं जहां वह रविवार तक रहेंगे।

उन्होंने रवाना होने से पहले अपने बयान में कहा कि ब्रिटेन में ‘‘ एक प्रकार की उथल पुथल की स्थिति है। ’’ इस पर राजदूत जॉनसन ने बीबीसी रेडियो को ट्रंप के बयान को समझाते हुए कहा , ‘‘ प्रत्येक देश में उथल पुथल होती रहती है लेकिन नहीं , नहीं मेरा मानना है कि यूके आगे बढ़ रहा है जैसा वह हमेशा बढ़ता है। ’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment