1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन: नर्व एजेंट के संपर्क में आई महिला की मौत, स्कॉटलैंड यार्ड ने हत्या मानकर जांच शुरू की

ब्रिटेन: नर्व एजेंट के संपर्क में आई महिला की मौत, स्कॉटलैंड यार्ड ने हत्या मानकर जांच शुरू की

स्कॉटलैंड यार्ड ने नर्व एजेंट के संपर्क में आने से हुई एक महिला की मौत के बाद इसे हत्या मानकर मामले की जांच शुरू कर दी है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:09 Jul 2018, 7:40 PM IST]
Dawn Sturgess and Charles Rowley | AP- India TV
Dawn Sturgess and Charles Rowley | AP

लंदन: स्कॉटलैंड यार्ड ने नर्व एजेंट के संपर्क में आने से हुई एक महिला की मौत के बाद इसे हत्या मानकर मामले की जांच शुरू कर दी है। दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के विल्टशर में स्थित एम्सबरी में एक कपल 'नोविचोक' नाम के नर्व एजेंट के संपर्क में आया था। चार्ली रोली (45) और उनकी गर्लफ्रेंड डॉन स्टर्गेस (44) 30 जून को एम्सबरी में बीमार हालत में मिले थे। यह घटना उस शहर के पास ही हुई है जहां 4 महीने पहले एक पूर्व रूसी जासूस और उसकी बेटी को जहर दिया गया था। महिला की विल्टशायर स्थित सैलिसबरी जिला अस्पताल में रविवार को मौत हो गई।

डॉन के बॉयफ्रेंड की भी हालत नाजुक

नर्व एजेंट के संपर्क में आने वाले उनके साथी चार्ली रोली की भी हालत नाजुक बताई जा रही है। स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि उसने इसे हत्या मान कर जांच शुरू की है। मार्च में रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी पर हुए रसायनिक हमले की जांच के बाद नर्व एजेंट संबंधी यह दूसरा बड़ा मामला है। मेडिकल जांच में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि एम्सबरी का यह कपल नोविचोक नाम के नर्व एजेंट के संपर्क में आया था। यह वही नर्व एजेंट है जिसे सोवियत सेना ने शीत युद्ध के दौरान विकसित किया था।

अनजाने में नर्व एजेंट के संपर्क में आया कपल
सुरक्षा एजेंसियों का मानना था कि यह कपल अनजाने में उसी नर्व एजेंट के संपर्क में आया जिसका इस्तेमाल सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी पर हमला करने के लिए किया गया था। ब्रिटेन की सरकार ने घटना के बाद रूस पर ब्रिटेन की सड़कों, पार्कों और प्रांतों का इस्तेमाल जहर के निपटान स्थल के तौर पर करने का आरोप लगाया था। ब्रिटेन की आतंकवाद रोधी पुलिस के प्रमुख असिस्टेंट कमिश्नर नील बसु ने स्टर्गेस की मौत को स्तब्ध करने वाला और दुखद समाचार बताया है। प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने रविवार को कहा कि वह डॉन स्टर्गेस की मौत से ‘स्तब्ध’ हैं।

‘हत्या मानकर की जा रही है जांच’
मे ने कहा, ‘पुलिस और सुरक्षा अधिकारी इस घटना के पीछे के तथ्यों का पता लगाने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं जिसकी जांच अब एक हत्या मान कर की जा रही है। इस त्रासदी से निपटने के साथ ही सरकार स्थानीय समुदाय को पूरी मदद पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।’ कुछ समय में शव का पोस्टमॉर्टम किया जाएगा। ब्रिटेन ने रूस से स्क्रीपल पर इस्तेमाल नर्व एजेंट नोविचोक की चपेट में उसके नागरिकों के आने के बाद जहर की जानकारी मुहैया कराने की मांग की है। नर्व एजेंट एक घातक रसायन होता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: United Kingdom: Scotland Yard opens murder inquiry over nerve agent killing
Write a comment