1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन की शराब कंपनी ने दबाव के बाद बीयर से ‘गणेश’ नाम वापस लिया

ब्रिटेन की शराब कंपनी ने दबाव के बाद बीयर से ‘गणेश’ नाम वापस लिया

उत्तरी इंग्लैंड में बीयर बनाने वाली एक कंपनी ने शुक्रवार को पुष्टि की कि वह कुछ महीने पहले बनाई गई अपनी विशेष बीयर के ब्रांड नेम ‘गणेश’ को वापस ले रही है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:27 Oct 2018, 12:04 PM IST]
UK brewery withdraws 'Ganesh' as name of special beer- India TV
UK brewery withdraws 'Ganesh' as name of special beer

लंदन: उत्तरी इंग्लैंड में बीयर बनाने वाली एक कंपनी ने शुक्रवार को पुष्टि की कि वह कुछ महीने पहले बनाई गई अपनी विशेष बीयर के ब्रांड नेम ‘गणेश’ को वापस ले रही है। वेस्ट योकशायर स्थित विशबोन ब्रूअरी लिमिटेड ने पिछले महीने मैनचेस्टर में बीयर उत्सव में भारतीयों को आकर्षित करने के लिए उनके स्वाद के हिसाब से नींबू, धनिया, अंगूर और बाबूने के फूल (कैमोमिल) से तैयार बीयर का नाम “गणेश” रखा था।

अमेरिका की यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज्म के अध्यक्ष राजन जेद समेत अन्य लोगों ने हिंदू भगवान का नाम बीयर ब्रांड के तौर पर रखे जाने पर आपत्ति जताई थी। विशबोन ब्रूअरी के मुख्य ब्रूअर एड्रियन चैपमेन ने कहा, “हम इसके निहितार्थ से बिलकुल अंजान थे।

हमने इसे बस एक शब्द के तौर पर इस्तेमाल किया जो भारत एवं भारतीयों की पसंद को दर्शाए। हमारी मंशा कोई नाराजगी पैदा करने की नहीं थी और हम निश्चित तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे।” उन्होंने कहा, “हमें जैसे ही पता चला कि इस नाम से सांस्कृतिक भावनाएं आहत हो सकती हैं हमने फौरन फैसला लिया कि भविष्य में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।”

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: ब्रिटेन की शराब कंपनी ने दबाव के बाद बीयर से ‘गणेश’ नाम वापस लिया
Write a comment