1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. इथोपिया हादसा: ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी सहित कई देशों ने ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों पर लगाई पाबंदी

इथोपिया हादसा: ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी सहित कई देशों ने ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों पर लगाई पाबंदी

इथोपिया विमान हादसे के बाद दुनियाभर में ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों को लेकर हड़कंप मच गया है तथा विभिन्न देशों में इसे लेकर अलग अलग तरह की कार्रवाई की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 12, 2019 22:49 IST
UK bans Boeing 737 MAX planes from British airspace after Ethiopian Airlines crash- India TV
UK bans Boeing 737 MAX planes from British airspace after Ethiopian Airlines crash

लंदन: इथोपिया विमान हादसे के बाद दुनियाभर में ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों को लेकर हड़कंप मच गया है तथा विभिन्न देशों में इसे लेकर अलग अलग तरह की कार्रवाई की गई है। ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया सहित विभिन्न देशों ने मंगलवार को अपने अपने वायुक्षेत्र में ‘बोइंग 737 मैक्स’ विमानों पर रोक लगा दी। इस प्रकार ये देश इथोपिया विमान हादसे के बाद इस मॉडल के विमानों पर रोक लगाने वाले देशों की सूची में शामिल हो गये। 

गौरतलब है कि रविवार को इथोपियन एयरलाइंस का ‘737 मैक्स 8’ विमान नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ मिनटों के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले गत वर्ष अक्टूबर में लायन एयर का इसी मॉडल का विमान इंडोनेशिया में हादसे का शिकार हो गया था जिसमें 189 यात्रियों की जान चली गई थी। अमेरिकी नियामकों ने बोइंग को मॉडल में तत्काल सुधार करने का भले ही आदेश दिया हो लेकिन ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड और ओमान जैसे देशों ने अपने अपने वायुक्षेत्र में सभी 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। 

इससे पहले, चीन और इंडोनेशिया भी सोमवार को इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं। मलेशिया में ‘बोइंग 737 मैक्स 8’ विमान पर प्रतिबंध की घोषणा करते हुए मलेशिया के विमानन नियामक के मुख्य कार्यकारी अहमद निजार जोल्फकर ने एक बयान में कहा, ‘‘मलेशिया का नागरिक विमानन प्राधिकरण अगले आदेश तक तुरंत प्रभाव से बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को मलेशिया में या वहां से उड़ान भरने से रोक रहा है।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘पांच महीने से भी कम समय में बोइंग 737 मैक्स 8 से जुड़ी दो जानलेवा विमान दुर्घटनाएं हुई।’’ 

इनके अलावा, सस्ती एयरलाइन ‘नार्वे एयर शटल’ ने कहा कि वह अगले आदेश तक अपने बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक लगाएगी। उधर, दक्षिण कोरिया ने इन विमानों का संचालन करने वाली एकमात्र एयरलाइन को अपने दो मैक्स 8 विमानों के परिचालन पर रोक लगाने का आदेश दिया है। अर्जेंटीना ने भी पांच ‘मैक्स 8’ विमानों के परिचालन पर रोक लगाई है। लेकिन कई एयरलाइंस ने कहा है कि उन्होंने ‘मैक्स 8’ की उड़ानों को रद्द नहीं किया है। 

‘मैक्स 8’ मॉडल के 13 विमान वाली भारत की कंपनी स्पाइसजेट ने कहा, ‘‘बोइंग 737 मैक्स बहुत अत्याधुनिक विमान है। उसने वैश्विक रूप से हजारों घंटे उड़ान भरी है और विश्व की कुछ सबसे बड़ी एयरलाइंस इस विमान का परिचालन कर रही हैं।’’ उधर, अमेरिका ने कहा है कि वह बोइंग विमानों के संबंध में कुछ और साक्ष्य आने तक इस संबंध में कोई निर्णय नहीं करेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment