1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. एसयू-24 के पायलट का शव रूस को सौंपेगा तुर्की

एसयू-24 के पायलट का शव रूस को सौंपेगा तुर्की

अंकारा: तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु ने रविवार को कहा कि रूसी विमान के पायलट का शव रूस को सौंपा जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक दावुतोग्लु ने यूरोपीय संघ-तुर्की सम्मेलन के लिए

IANS [Updated:29 Nov 2015, 9:04 PM IST]
एसयू-24 के पायलट का शव...- India TV
एसयू-24 के पायलट का शव रूस को सौंपेगा तुर्की

अंकारा: तुर्की के प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु ने रविवार को कहा कि रूसी विमान के पायलट का शव रूस को सौंपा जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक दावुतोग्लु ने यूरोपीय संघ-तुर्की सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले अंकारा के एसेनबोगा हवाईअड्डे पर कहा कि पायलट के शव को रूस के सुपुर्द करने से पहले उसे परंपरागत रूप से तैयार किया जाएगा।

तुर्की के दो एफ-16 विमानों ने 24 नवंबर को रूस के विमान को मार गिराया था। दोनों पायलट पैराशूट की मदद से विमान से सुरक्षित निकल आए थे लेकिन इनमें से एक को गोली मार दी गई थी। एक अन्य का इलाज सीरिया में चल रहा है।

तुर्की का कहना है कि रूस के विमान ने उसकी सीमा का अतिक्रमण किया था। लेकिन, रूस इसे गलत बता रहा है। प्रधानमंत्री दावुतोग्लु ने कहा कि तुर्की को इस घटना पर दुख है लेकिन क्षेत्र में सूचनाएं साझा करने की प्रणाली विकसित नहीं करने और समन्वय के अभाव में रूस के जेट विमान को गिराए जाने जैसी घटनाएं आगे भी हो सकती हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगान ने शनिवार को कहा था, "हमें इस घटना पर अत्यंत दुख है। हम आगे इस तरह की घटनाएं नहीं होने देना चाहते। हम यह नहीं चाहते थे लेकिन दुर्भाग्यवश ऐसा हुआ। मुझे उम्मीद है कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं नहीं होंगी।"

उन्होंने कहा, "हम रूस से कहना चाहते हैं कि आइए इस मुद्दे पर इसकी सीमाओं में बात करें और इसे हल करें। दूसरों को अपने संबंधों को खराब होने से खुश न होने दें।" एर्दोगान ने पेरिस में जलवायु परिवर्तन के मौके पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मिलने की इच्छा जताई थी लेकिन रूस ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

इस घटना के बाद से दोनों देशों के संबंध बुरी तरह से बिगड़ गए हैं। शनिवार को पुतिन ने तुर्की पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया। तुर्की के जहाजों और नौकाओं को रूसी बंदरगाहों पर खड़े होने की मनाही कर दी गई है। तुर्की से कई सामानों का आयात रोक दिया गया है।

रूस ने तुर्की के राजनयिकों और उनके आश्रितों को छोड़कर बाकी सभी तुर्कीवासियों के लिए वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी रोक दी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: एसयू-24 के पायलट का शव रूस को सौंपेगा तुर्की
Write a comment