1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. टेरेसा मे ने पार्टी नेता के पद से त्यागपत्र दिया, पद के लिए दौड़ शुरू

टेरेसा मे ने पार्टी नेता के पद से त्यागपत्र दिया, पद के लिए दौड़ शुरू

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के तौर पर शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया जिससे उनके बाद इस पद को संभालने की दौड़ आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई।

Bhasha Bhasha
Published on: June 07, 2019 13:23 IST
Theresa may resigns as Prime Minister of UK- India TV
Image Source : PTI Theresa may resigns as Prime Minister of UK

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के तौर पर शुक्रवार को त्यागपत्र दे दिया जिससे उनके बाद इस पद को संभालने की दौड़ आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई। इस पद पर रहते हुए मे ब्रेक्जिट को उसके मुकाम तक पहुंचाने में असफल रहीं। टेरेसा अगला नेता चुने जाने तक प्रधानमंत्री बनी रहेंगी लेकिन यूरोपीय संघ से ब्रिटेन की दुखदाई विदाई की दिशा में उन्होंने अपना नियंत्रण त्याग दिया है। अगला नेता संभवत: जुलाई के अंत तक चुन लिया जाएगा। 

ब्रेक्जिट अब भी 31 अक्टूबर के लिए निर्धारित है लेकिन जहां उनके प्रतिद्वंद्वी इसे खारिज कर चुके हैं वहीं यह अब भी अटका पड़ा है क्योंकि ब्रसेल्स के साथ इस संबंध में हुए एकमात्र समझौते पर संसद में मुहर नहीं लगी है। टेरेसा ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने पर 2016 में हुए जनमत संग्रह के बाद पद संभाला था और पिछले तीन साल इस योजना पर काम करने में बिताए हालांकि ब्रेक्जिट को मंजिल तक पहुंचाने में अब तक दो बार देरी हो चुकी है। 

लेकिन पिछले महीने अपने रूलाई भरे इस्तीफा भाषण में उन्होंने अपनी हार स्वीकार ली। उनके इस्तीफे के साथ ही महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल का समापन हो जाएगा जिसने उनके सारे अधिकारों को धीरे-धीरे छीन लिया। 11 कंजर्वेटिव सांसद उन्हें हटाने के बारे में फिलहाल विचार कर रहे हैं लेकिन कुछ लोग नामांकन की अंतिम तारीख सोमवार को अपना मन बदल भी सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment