1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा में ने कहा- सफल रहा सीरिया के खिलाफ हमला

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा में ने कहा- सफल रहा सीरिया के खिलाफ हमला

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शनिवार को कहा कि सीरिया में ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका द्वारा हवाई हमला रसायनिक हथियारों के खिलाफ ‘स्पष्ट संदेश’ है...

Bhasha Bhasha
Published on: April 14, 2018 19:21 IST
Theresa May defends Britain's role in Syria strike, says attack was successful | AP- India TV
Theresa May defends Britain's role in Syria strike, says attack was successful | AP

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने शनिवार को कहा कि सीरिया में ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका द्वारा हवाई हमला रसायनिक हथियारों के खिलाफ ‘स्पष्ट संदेश’ है। उन्होंने इस हमले की कार्रवाई को सफल बताया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने शनिवार को डाउनिंग स्ट्रीट में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बशर अल असद के नेतृत्व वाले सीरियाई शासन की रसायनिक हथियारों की क्षमता को कम करने के लिए किए गए हमले में रॉयल एयर फोर्स के 4 टोरनेडो GR 4S शामिल हुए।

उन्होंने कहा कि इस सामूहिक कार्रवाई ने स्पष्ट संदेश भेजा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय रसायनिक हथियारों के प्रयोग के साथ खड़ा नहीं होगा और ना ही इसे बर्दाश्त करेगा। उन्होंने कहा, ‘हमले का पूरा आकलन अभी किया जा रहा है, लेकिन हमें इसकी सफलता का भरोसा है।’ इस बीच, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने कहा कि सरकारी सैन्य प्रतिष्ठानों पर पश्चिमी देशों के हमलों ने उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ जवाबी संघर्ष के लिए और इच्छुक बनाया है। असद ने अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी से बातचीत में हमलों पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह आक्रामकता सीरिया और इसके लोगों को देश में हर जगह से आतंकवाद को कुचलने के लिए और प्रतिबद्ध बनाएगी।

उधर, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि यूरोपीय संघ सीरिया पर अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के हमले के पक्ष में खड़ा है। टस्क ने ट्विटर पर लिखे संदेश में कहा कि अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन द्वारा हमले ने साफ संकेत दिये हैं कि सीरिया सरकार रूस और ईरान के साथ मिलकर मानवीय आपदा जारी नहीं रख सकती। EU न्याय के हित में अपने सहयोगियों के साथ खड़ा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment