1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन में 11,344 डॉलर में बिका पहले भारतीय रेस्तरां का मेन्यू कार्ड

ब्रिटेन में 11,344 डॉलर में बिका पहले भारतीय रेस्तरां का मेन्यू कार्ड

ब्रिटेन में आज से दो सौ वर्ष से भी कुछ अधिक समय पूर्व स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां का एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड के लिए नीलामी में 11,344 डॉलर की बोली लगायी गयी।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 03, 2018 14:49 IST
The first Indian restaurant- India TV
The first Indian restaurant

लंदन: ब्रिटेन में आज से दो सौ वर्ष से भी कुछ अधिक समय पूर्व स्थापित पहले भारतीय रेस्तरां का एक दुर्लभ मेन्यू कार्ड के लिए नीलामी में 11,344 डॉलर की बोली लगायी गयी। रेस्त्रां में परोसे जाने वाले पकवानों में ‘ पाइनेपल पुलाव ’ (अनानास का पुलाव) और ‘ चिकन करी ’ जैसे व्यंजनों के नाम हैं जो इसकी खासियत थे। हिंदुस्तानी डिनर एंड हुक्का स्मोकिंग क्लब की स्थापना शेख दीन मोहम्मद ने1809 में लंदन के पोर्टमैन स्क्येर पर की थी। मूल रूप से बिहार के मोहम्मद एक आंग्ल - भारतीय पर्यटक और कारोबारी थे। वह उन शुरुआती प्रवासियों में से थे जो भारत से इंग्लैंड गए। ब्रिटेन के लोगों को भारतीय पकवानों के स्वाद से परिचित कराने के लिए उन्होंने इस रेस्तरां को खोला था। (मसूद अजहर ने उड़ाया भारत सरकार का मजाक कहा, अब कश्मीर में जैश आतंकी आसनी से घुस सकते हैं )

दीन मोहम्मद का यह रेस्तरां ज्यादा दिन नहीं चला। 1812 में उनका दिवाला पिट गया। उसके नए प्रबधंकों ने बाद में उसे ‘ हिंदुस्तानी कॉफी हाउस ’ नाम से 20 साल और चलाया लेकिन अंतत : 1833 में वह भी बंद हो गया। इसी रेस्तरां का एक हस्तलिखित मेन्यू कार्ड यहां एक पुस्तक मेला में 8,500 पौंड यानी 11,344 डॉलर या 7,59,996 रुपये में बिका है।

इस पर लिखे अन्य पकवानों के नाम में ‘ मक्की पुलाव ’, ‘ लोबस्टर करी ’, ‘ कूलमाह ऑफ लैंब या वील ’ इत्यादि शामिल हैं। कुल 25 भारतीय पकवानों के नाम इस कार्ड पर हैं जिनके दाम भी लिखे हैं।उदाहरण के लिए मक्की पुलाव उस समय एक पौंड एक सीलिंग और चिकन करी 12 सीलिंग में बिकती थी।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13