1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ‘सुपर स्टार’ कंपनियां काफी कुछ मुफ्त दे रही हैं, पर क्या ऐसा चलता रहेगा: रघुराम राजन

‘सुपर स्टार’ कंपनियां काफी कुछ मुफ्त दे रही हैं, पर क्या ऐसा चलता रहेगा: रघुराम राजन

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि आज उपभोक्ताओं को काफी फायदा हो रहा है क्योंकि नई प्रौद्योगिकी के इस दौर में कई सेवाएं काफी सस्ती या नि:शुल्क मिल रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 22, 2019 16:38 IST
raghuram rajan- India TV
raghuram rajan

दावोस: भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि आज उपभोक्ताओं को काफी फायदा हो रहा है क्योंकि नई प्रौद्योगिकी के इस दौर में कई सेवाएं काफी सस्ती या नि:शुल्क मिल रही हैं। हालांकि, उन्होंने सवाल किया कि देखने की बात यह होगी कि क्या यह आगे भी जारी रहेगा।

विश्व आर्थिक मंच (WEF) की सालाना बैठक के एक सत्र को संबोधित करते हुए राजन ने मंगलवार को कहा कि बड़े उद्योगों से हमें काफी फायदा हो रहा है। बड़ी कंपनियों से दक्षता का लाभ मिल रहा है। साथ ही उपभोक्ताओं को भी कम कीमत पर सेवाएं मिल रही हैं जिससे जनता को फायदा हो रहा है। राजन ने उदाहरण देते हुए कहा कि गूगल कई सेवाएं मुफ्त में उपलब्ध कराती है। राजन शिकागो विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं।

उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि कुछ भी मुफ्त नहीं आता, ऐसे में यह जानने की जरूरत है कि जब उपभोक्ता को कुछ मुफ्त में मिल रहा है तो उसके लिए कीमत कौन अदा कर रहा है। राजन ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से उन्हें कहीं और से पैसा मिल रहा है। हमें यह जानने की जरूरत है कि जब डाटा और प्रौद्योगिकी मंच की बात आती है तो क्या उपभोक्ताओं और विज्ञापनदाताओं के होने वाले राजस्व की तुलना की जा सकती है।’’ उन्होंने कहा कि हमें यह सोचने की जरूरत है कि क्या भविष्य में प्रतिस्पर्धा जारी रहेगी।

इस सत्र में वक्ताओं ने बड़े विलय, डिजिटल मंच और बाजार अनिश्चितताओं पर भी विचार किया। इस सत्र में भाग लेने वालों में बैंक आफ अमेरिका के प्रमुख ब्रायन टी मोयनिहान, गूगल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रूथ पोराट और ब्लैकस्टोन समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी स्टीफन श्वार्जमैन शामिल हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv