1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. प्रिंस सलमान के लिए मुश्किल पैदा करेगी खशोगी की हत्या से जुड़ी यह सनसनीखेज रिपोर्ट!

प्रिंस सलमान के लिए मुश्किल पैदा करेगी खशोगी की हत्या से जुड़ी यह सनसनीखेज रिपोर्ट!

कल्लामार्ड ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस से मामले में औपचारिक आपराधिक जांच शुरू करने का भी आग्रह किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2019 7:55 IST
Saudi Crown Prince Salman should be investigated over Jamal Khashoggi killing, says UN investigator - India TV
Saudi Crown Prince Salman should be investigated over Jamal Khashoggi killing, says UN investigator | AP File

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र की एक स्वतंत्र विशेषज्ञ ने बुधवार को कहा कि पत्रकार जमाल खशोगी की पिछले साल अक्टूबर में हुई हत्या से सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान का संबंध होने के ‘ठोस सबूत’ हैं। इसके साथ ही उन्होंने सलमान की निजी विदेशी संपत्तियों पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। विश्व निकाय की न्याय से इतर हत्या मामलों की विशेष प्रतिनिधि एग्नेस कल्लामार्ड की नई रिपोर्ट में खशोगी की हत्या के पीछे सऊदी युवराज की संभावित सीधी भूमिका के बारे में आरोपों का विस्तृत विवरण है।

2 अक्टूबर को हुई थी खशोगी की मौत

स्वतंत्र मानवाधिकार विशेषज्ञ कल्लामार्ड ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस से मामले में औपचारिक आपराधिक जांच शुरू करने का भी आग्रह किया। खशोगी की 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। वह वॉशिंगटन पोस्ट के लिए काम करते थे और सऊदी युवराज के आलोचक थे। शुरू में सऊदी अधिकारियों ने कहा था कि उन्हें खशोगी के बारे में कुछ पता नहीं है, लेकिन बाद में कहा कि वाणिज्य दूतावास में उनकी हत्या दुष्ट तत्वों द्वारा की गई। सऊदी अभियोजकों ने मामले में युवराज को किसी भी तरह के आरोपों से दोषमुक्त कर दिया है।

‘युवराज की संलिप्तता के हैं ठोस सबूत’
कल्लामार्ड ने कहा कि उनकी जांच में ‘स्थापित हुआ है कि इस संबंध में ठोस सबूत है जिससे युवराज सहित उच्च स्तर के सऊदी अधिकारियों की व्यक्तिगत जांच आगे आवश्यक हो जाती है।’ UN विशेषज्ञ ने उल्लेख किया कि खशोगी की हत्या के बाद अब तक जारी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हत्या से संबंधित कमान श्रृंखला और वरिष्ठ नेतृत्व की जिम्मेदारियों से जुड़े प्रमुख सवालों का समाधान करने में विफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि खशोगी की हत्या में युवराज की जिम्मेदारियों से संबंधित ठोस सबूत के मद्देनजर इस तरह के प्रतिबंधों में तब तक युवराज और विदेशों में स्थित उनकी निजी संपत्तियों को भी शामिल किया जाना चाहिए जब तक कि यह सबूत नहीं मिला जाता कि हत्या के मामले में युवराज की कोई भूमिका नहीं है।

अमेरिकी की FBI से की जांच की मांग
विशेषज्ञ ने कहा कि सऊदी अरब और तुर्की द्वारा अब तक की गई जांच अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करने में विफल रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि अपराध स्थल की ‘पूरी तरह से सफाई किए जाने से’ संकेत मिलता है कि सऊदी जांच अच्छी भावना से नहीं की गई और यह न्याय को नष्ट करने के बराबर है। कल्लामार्ड ने कहा कि इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि गुतारेस मामले में आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय आपराधिक जांच शुरू कराएं। उन्होंने अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी FBI का भी आह्वान किया कि वह मामले की जांच करे। 

सऊदी मंत्री ने रिपोर्ट को बताया ‘बेबुनियाद’
सऊदी अरब के एक मंत्री ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र की एक स्वतंत्र विशेषज्ञ की सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या मामले में युवराज के जुड़े होने के ‘ठोस सबूत’ वाले रिपोर्ट को ‘निराधार’ करार दिया। सऊदी के विदेश मामलों के राज्य मंत्री अदेल अल-जुबेर ने बताया, ‘यह नया नहीं है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट उसी को दोहरा रही है जो मीडिया में प्रकाशित और प्रसारित हो रहा है। रिपोर्ट में स्पष्ट तौर पर अंतर्विरोध और निराधार आरोप हैं जो इसकी विश्वसनीयता पर शक पैदा करता है।’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment