1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. रूस में रॉकेट परीक्षण के दौरान हुआ धमाका, 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत, फैला रेडिएशन

रूस में रॉकेट परीक्षण के दौरान हुआ धमाका, 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत, फैला रेडिएशन

रूस के न्योनोस्का में रॉकेट परीक्षण के दौरान हुए ब्लास्ट में 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 10, 2019 11:46 IST
Russia explosion: Russian rocket crash sparks radiation fears, five confirmed dead in blast | AP Fil- India TV
Russia explosion: Russian rocket crash sparks radiation fears, five confirmed dead in blast | AP File

मॉस्को: रूस के न्योनोस्का में रॉकेट परीक्षण के दौरान हुए ब्लास्ट में 5 परमाणु वैज्ञानिकों की मौत हो गई है। इस धमाके के चलते कम से कम 9 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, यह हादसा गुरुवार को हुआ था। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया है कि धमाके के बाद घटनास्थल से परमाणु रेडिएशन फैलने की भी खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेडिकल टीम ने केमिकल और न्यूक्लियर प्रोटेक्शन सूट पहनकर सभी घायलों को टेस्ट साइट से बाहर निकाल लिया है।

रेडिएशन को लेकर चिंता में हैं लोग

रूस की परमाणु न्यूक्लियर कंपनी रोसातोम द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह दुर्घटना रॉकेट के लिक्विड प्रोपलेंट इंजन की टेस्टिंग के दौरान हुई। वैज्ञानिक आइसोटोप के माध्यम से प्रपुल्शन सिस्टम को चलाने की कोशिश कर रहे थे। बताया जा रहा है कि हादसे को 2 दिन बीत चुके हैं लेकिन स्थिति अभी तक सामन्य नहीं हो पाई है। परीक्षणस्थल के पास बसे आर्खनगेल्सक और सेवेरोद्विंस्क शहर के लोगों में रेडिएशन को लेकर भय का माहौल है। वे अपनी सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर चिंतित बताए जा रहे हैं।

सप्ताह भर के अंदर दूसरा बड़ा हादसा
आपको बता दें कि बीते एक सप्ताह में यह रूस में दूसरा बड़ा हादसा हुआ है। इससे पहले साइबेरिया स्थित हथियारों के गोदाम (एम्युनिशन डम्प) में सोमवार को आग लग गई थी, जिसके बाद हुए धमाके में एक शख्स की मौत हो गई थी। इस घटना में 8 लोग जख्मी भी हुए थे। हालांकि उस समय सरकार ने एक बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन करते हुए लगभग 9,500 लोगों को घटनास्थल से बाहर निकाला था। आपको बता दें कि इलाके में एक स्कूल और किंडरगार्टेन भी था जिन्हें नुकसान पहुंचा था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment