1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. फारस की खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर का रास्ता रोके जाने के बाद से तनाव, अमेरिका पर भड़का रूस

फारस की खाड़ी में ब्रिटिश टैंकर का रास्ता रोके जाने के बाद से तनाव, अमेरिका पर भड़का रूस

ब्रिटेन की सरकार ने गुरुवार को कहा कि ईरान की हथियारों से लैस नौकाओं ने फारस की खाड़ी में एक ब्रिटिश सुपर टैंकर के मार्ग को बाधित करने की कोशिश की थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 12, 2019 7:53 IST
Russia blames United States over British oil tanker incident in Gulf | AP Representational- India TV
Russia blames United States over British oil tanker incident in Gulf | AP Representational

मॉस्को: ब्रिटेन की सरकार ने गुरुवार को कहा कि ईरान की हथियारों से लैस नौकाओं ने फारस की खाड़ी में एक ब्रिटिश सुपर टैंकर के मार्ग को बाधित करने की कोशिश की थी। इसके बाद इस इलाके में एक बार फिर तनाव चरम पर पहुंच गया। इस घटना पर रूस ने बयान देते हुए कहा है कि पूरे इलाके में तनाव के लिए अमेरिका जिम्मेदार है। रूस के उपविदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने हालात को बेहद ही चिंताजनक बताते हुए अमेरिका की कड़ी आलोचना की।

‘जानबूझकर तनाव बढ़ा रहा है अमेरिका’

सर्गेई रयाबकोव ने कहा है कि इस घटना की वजह बेहद साफ है। उन्होंने कहा कि ये सारी चीजें तनाव बढ़ाने के लिए वॉशिंगटन द्वारा जानबूझकर की गई हैं। आपको बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच रिश्ते पिछले कुछ दिनों से बेहद ही तनावपूर्ण हैं। एक समय तो दोनों युद्ध के मुहाने पर ही आ गए थे लेकिन ऐन वक्त पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर हमले के आदेश को वापस ले लिया था। तनाव के इस दौर में अमेरिका को जहां इस्राइल और सऊदी अरब जैसे देशों का साथ है, वहीं रूस भी ईरान के साथ डटकर खड़ा है।

ब्रिटेन ने पूरे मामले पर क्या कहा!
ब्रिटेन ने कहा है कि बुधवार को 3 ईरानी जहाजों ने ब्रिटिश हेरीटेज नाम के एक वाणिज्यिक जहाज के रास्ते को बाधित करने की कोशिश की, लेकिन उसके एक युद्ध-पोत ने हस्तक्षेप करके उसे विफल कर दिया। वहीं, ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने इस घटना में अपनी संलिप्तता से इंकार किया है। हालांकि, उसने जिब्राल्टर के पास ईरान के स्वामित्व वाले एक टैंकर को पिछले सप्ताह ब्रिटेन की नौसेना के जब्त कर लेने पर अमेरिका और ब्रिटेन दोनों को आगाह किया कि वे काफी पछताएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment