1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. सड़क दुर्घटनाओं से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी

सड़क दुर्घटनाओं से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की वजह से हर 24वें सेंकड में एक आदमी की मौत हो रही है। इस वजह से विश्व में हर साल साढ़े तेरह लाख लोग दम तो़ड़ देते हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:07 Dec 2018, 3:41 PM IST]
Road accident - India TV
Road accident 

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की वजह से हर 24वें सेंकड में एक आदमी की मौत हो रही है। इस वजह से विश्व में हर साल साढ़े तेरह लाख लोग दम तो़ड़ देते हैं। संगठन ने शुक्रवार को इन आंकड़ों पर चिंता जताते हुए कहा कि विश्व के देशों को इस दिशा में कार्रवाई करनी चाहिए।

बीते तीन सालों में इनकी संख्या में एक लाख का इजाफा हो गया है और अब यह पांच से 29 वर्ष की आयु के लोगों के लिए मौत का सबसे बड़ा कारण बन कर सामने आया है। संगठन के प्रमुख ट्रेडोस अधानोम ने एक बयान में कहा कि ये मौतें आवागमन के लिए चुकाये गए अस्वीकृत मूल्य वाली है। साल 2013 के आंकड़ों के आधार पर बनी पिछली रिपोर्ट में यह आंकड़ा 12 लाख 50 हजार का था।

मौतों की संख्या में इजाफा होने के बाद भी लोगों और कारों की बढ़ती संख्या को देखते हुये मृत्युदर हाल के वर्षों में स्थिर बनी हुई है। इससे संकेत मिलता है कि कुछ मध्यम और उच्च आय वाले देशों में सड़क सुरक्षा संबंधी प्रयास सफल हो रहे हैं। इसमें कहा गया है कि कम आय वाले देशों में किसी ने भी इन मौतों की संख्या को कम करने की दिशा में खास कोशिशें नहीं की गई हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: सड़क दुर्घटनाओं से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी
Write a comment