1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. सड़क दुर्घटनाओं से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी

सड़क दुर्घटनाओं से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की वजह से हर 24वें सेंकड में एक आदमी की मौत हो रही है। इस वजह से विश्व में हर साल साढ़े तेरह लाख लोग दम तो़ड़ देते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 07, 2018 15:41 IST
Road accident - India TV
Road accident 

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं की वजह से हर 24वें सेंकड में एक आदमी की मौत हो रही है। इस वजह से विश्व में हर साल साढ़े तेरह लाख लोग दम तो़ड़ देते हैं। संगठन ने शुक्रवार को इन आंकड़ों पर चिंता जताते हुए कहा कि विश्व के देशों को इस दिशा में कार्रवाई करनी चाहिए।

बीते तीन सालों में इनकी संख्या में एक लाख का इजाफा हो गया है और अब यह पांच से 29 वर्ष की आयु के लोगों के लिए मौत का सबसे बड़ा कारण बन कर सामने आया है। संगठन के प्रमुख ट्रेडोस अधानोम ने एक बयान में कहा कि ये मौतें आवागमन के लिए चुकाये गए अस्वीकृत मूल्य वाली है। साल 2013 के आंकड़ों के आधार पर बनी पिछली रिपोर्ट में यह आंकड़ा 12 लाख 50 हजार का था।

मौतों की संख्या में इजाफा होने के बाद भी लोगों और कारों की बढ़ती संख्या को देखते हुये मृत्युदर हाल के वर्षों में स्थिर बनी हुई है। इससे संकेत मिलता है कि कुछ मध्यम और उच्च आय वाले देशों में सड़क सुरक्षा संबंधी प्रयास सफल हो रहे हैं। इसमें कहा गया है कि कम आय वाले देशों में किसी ने भी इन मौतों की संख्या को कम करने की दिशा में खास कोशिशें नहीं की गई हैं।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: सड़क दुर्घटनाओं से हर 24 सेंकड में मर रहा है एक आदमी
Write a comment
ipl-2019