1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के साथ ‘सार्थक वार्ता’ की

पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के साथ ‘सार्थक वार्ता’ की

फ्रांस के शहर बिआरित्ज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा हुई। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले की पृष्ठभूमि में हुई है। 

Bhasha Bhasha
Published on: August 25, 2019 23:34 IST
PM Modi- India TV
Image Source : TWITTER पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के साथ ‘सार्थक वार्ता’ की

बिआरित्ज। फ्रांस के शहर बिआरित्ज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के बीच विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के बीच जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात हुई। दोनों नेताओं ने विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा की।’’

दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले की पृष्ठभूमि में हुई है। दोनों नेता यहां जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए हैं। फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के बाद पीएम मोदी बहरीन से बिआरित्ज पहुंचे।

इस महीने के आरंभ में गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान से ‘अधिकतम संयम’ बरतने का अनुरोध किया था। पीएम नरेंद्र मोदी और गुतारेस की इस मुलाकात के एक दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख से बात करके उन्हें जम्मू कश्मीर की स्थिति से वाकिफ कराया था। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट तौर पर कहा है कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर खंडों को समाप्त करने का मुद्दा उसका आंतरिक मुद्दा है। भारत ने साथ ही पाकिस्तान को हकीकत को स्वीकार करने की सलाह दी थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment