1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से होगी मुलाकात, करेंगे 'भारत की बात, सबके साथ'

ब्रिटेन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से होगी मुलाकात, करेंगे 'भारत की बात, सबके साथ'

मोदी महारानी और प्रिंस से भी मुलाकात करेंगे। वे दुनिया के तीन उन सीनियर लीडर्स में से एक होंगे जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पर्सनल प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले हैं। मोदी के स्वागत में एक विशेष कार्यक्रम प्रिंस चार्ल्स ने भी आयोजित किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2018 10:01 IST
PM Modi reaches London, to do 'Bharat ki Baat'- India TV
ब्रिटेन पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से होगी मुलाकात, करेंगे 'भारत की बात, सबके साथ'  

लंदन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेश दौरे के दूसरे चरण में ब्रिटेन पहुंच गए हैं। आज लंदन में पीएम थेरेसा मे के साथ उनके कई ख़ास कार्यक्रम हैं। आज ही वे 'भारत की बात, सबके साथ' परिचर्चा के ख़ास सत्र को भी संबोंधित करेंगे। बीती रात वो स्वीडन से लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। हीथ्रो एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन पहुंचे थे।

मोदी यहां पर कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग में भाग लेने पहुंचे हैं। 52 देशों के प्रतिनिधियों में से वो अकेले ऐसे राष्ट्र प्रमुख हैं, जिन्हें द्विपक्षीय बातचीत का बुलावा भी दिया गया है। ब्रिटेन में मोदी के अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी की गई है। मोदी सम्मेलन में आने वाले अकेले ऐसे नेता हैं जिन्हें लिमोजिन से सफर की इजाज़त मिली है लेकिन बाकी नेता बस से सफ़र करेंगे।

आज वे ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे के साथ दो अहम बैठकों में भाग लेंगे। 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मोदी और थेरेसा मे आपसी हितों, आतंकवाद, वीजा के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता लंदन के साइंस म्यूजियम जाएंगे और भारतीय मूल के वैज्ञानिकों से रूबरू होंगे। दोनों आयुर्वेदिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को लांच करेंगे। पीएम थेरेसा मे मोदी के सम्मान में डिनर भी देंगी।

मोदी महारानी और प्रिंस से भी मुलाकात करेंगे। वे दुनिया के तीन उन सीनियर लीडर्स में से एक होंगे जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पर्सनल प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले हैं। मोदी के स्वागत में एक विशेष कार्यक्रम प्रिंस चार्ल्स ने भी आयोजित किया है, जिसमें वे टाटा मोटर की पहली इलेक्ट्रिक जगुआर चलाऐंगे। ये प्रोजेक्ट भारत-यूके तकनीकी सहयोग का प्रतीक है।

एक और ख़ास बात ये है कि मोदी आज लंदन के ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में 'भारत की बात, सबके साथ' परिचर्चा सत्र को भी संबोंधित करेंगे। यह एक लाइव संवाद का कार्यक्रम होगा इसके लिये दो हज़ार से ज़्यादा लोगों को आनलाइन रजिस्टर किया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment