1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. PM मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के हाथ पर क्यों मारी ताली? जानिए- उस वक्त क्या हो रही थी बात

PM मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के हाथ पर क्यों मारी ताली? जानिए- उस वक्त क्या हो रही थी बात

सोमवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 26, 2019 18:52 IST
Trump says Modi speaks good English- India TV
Image Source : AP Trump says Modi speaks good English

बिआरित्ज (फ्रांस): सोमवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने पाकिस्तान और कश्मीर को लेकर बयान दिए। लेकिन, हम उन बयानों की बात पहले नहीं करते हुए आपको बताते हैं एक वाक्या, जो पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बॉन्डिंग को दिखाता है।

दरअसल, औपचारिक बातचीत से पहले मुलाकात के दौरान पीएम मोदी हिंदी में बोल रहे थे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इंग्लिश में बात कर रहे थे। तभी पीएम मोदी के हिंदी में बोलने के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने बीच में कहा कि "यह (पीएम मोदी) बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं। लेकिन, वह अभी बस बोलना नहीं चाहते।" ट्रंप ने ये बयान मजाकिया अंदाज में दिया था।

इसके बाद पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप हंसने लगे। तभी पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के दोस्तों के तरह एक दूसरे का हंसते हुए हाथ पकड़ा और पीएम मोदी ने ट्रंप के हाथ पर ताली मारी। ये वाक्या दोनों की दमदार बॉन्डिंग को दिखाता है। डोनाल्ड ट्रंप ने इस मुकाताक की तस्वीरों को ट्वीट कर कहा कि "मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छी मुलाकात हुई।"

वहीं, इससे अलग दोनों नेताओं ने कश्मीर और पाकिस्तान को लेकर बयान दिए। पीएम मोदी ने साफ-साफ शब्दों में कहा कि "भारत और पाकिस्तान के बीच कई मसले हैं। ये सभी मसले द्विपक्षीय हैं। इसलिए हम दुनिया के किसी भी देश को इनके लिए कष्ट नहीं देते हैं। मुझे विश्वास है कि दोनों देश मिलकर सभी मसलों पर चर्चा भी कर सकते हैं और समाधान भी कर सकते हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जब मध्यता को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि उनकी पीएम नरेंद्र मोदी से कश्मीर को लेकर बात हुआ। पीएम मोदी ने लगता है कि सब कंट्रोल में है। उन्होंने पाकिस्तान से भी बात की और मुझे विश्वास है कि दोनों देश कुछ ऐसे निष्कर्ष पर पहुंचेंगे जो बहुत अच्छा होगा। इस दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को महान नेता भी बताया।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban