1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पुलिस ने पाकिस्तान को ‘दुनिया का कैंसर’ कहने वाले नेता अल्ताफ हुसैन को गिरफ्तार किया

यूके: पुलिस ने पाकिस्तान को ‘दुनिया का कैंसर’ कहने वाले नेता अल्ताफ हुसैन को गिरफ्तार किया

पाकिस्तान की बड़ी राजनीतिक पार्टियों में से एक मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को मंगलवार को पुलिस ने लंदन में गिरफ्तार कर लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 12, 2019 8:32 IST
Pakistani political leader and MQM founder Altaf Hussain...- India TV
Image Source : MQM FACEBOOK PAGE Pakistani political leader and MQM founder Altaf Hussain arrested in London.

लंदन: पाकिस्तान की बड़ी राजनीतिक पार्टियों में से एक मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को मंगलवार को पुलिस ने लंदन में गिरफ्तार कर लिया। MQM के निर्वासित नेता हुसैन को उनके राष्ट्र विरोधी भाषणों, खासकर 2016 के एक भाषण को लेकर स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया। हुसैन ने उस भाषण में कहा था कि पाकिस्तान ‘आतंकवाद का केंद्र’ और ‘पूरी दुनिया के लिए एक कैंसर’ है। आपको बता दें कि MQM का करीब 3 दशक तक कराची में राजनीति में दबदबा रहा है और उसे उर्दू भाषी मुहाजिरों का खासा समर्थन प्राप्त है। 

मुहाजिर उन मुस्लिमों के वंशज हैं जो 1947 में पाकिस्तान बनने के बाद भारत से आए थे। हुसैन (65) ने 1990 के दशक में शरण दिए जाने का अनुरोध किया था और बाद में उन्हें ब्रिटेन की नागरिकता प्रदान की गई थी। हुसैन की अब भी पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची औैर पार्टी पर पकड़ बरकरार है। उनकी गिरफ्तारी के बाद कराची के पुलिस प्रमुख अमीर अहमद शेख ने नगर में दंगा-रोधी दस्तों के साथ गश्त और सतर्कता बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए। हुसैन को मंगलवार सुबह गिरफ्तार किया गया और उन्हें दक्षिण लंदन के एक पुलिस स्टेशन ले जाया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 अधिकारियों ने उत्तरी लंदन स्थित उनके घर पर सुबह छापा मारा।

बताया जा रहा है कि अल्ताफ हुसैन को 2016 के घृणा फैलाने वाले भाषण के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया। भाषण में उन्होंने अपने समर्थकों से कानून अपने हाथों में लेने का आह्वान किया था। हुसैन ने 22 अगस्त 2016 को एक भडकाऊ भाषण दिया था जिसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने कराची में एक मीडिया कार्यालय में तोड़फोड़ की थी और पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए थे। उनके प्रवक्ता कासिम रज़ा ने उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि की है। ब्रिटिश पुलिस के बयान में हुसैन का नाम नहीं लिया गया है और इसके बदले ‘पाकिस्तान में मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट से जुड़े एक व्यक्ति’ का जिक्र किया गया है। (भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment