1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. फ्रांस में राष्ट्रव्यापी छापेमारी

फ्रांस में राष्ट्रव्यापी छापेमारी, IS के ठिकानों पर हवाई हमले

पेरिस: फ्रांसीसी पुलिस ने देश भर में आज छापे की जबकि फ्रांसीसी युद्धक विमानों ने सीरिया में आईएस ठिकानों पर हवाई हमले किए। फ्रांस और बेल्जियम के अधिकारियों ने दूसरे बंदूकधारियों और पेरिस के हमलावरों

Bhasha [Updated:17 Nov 2015, 4:07 PM IST]
फ्रांस में...- India TV
फ्रांस में राष्ट्रव्यापी छापेमारी

पेरिस: फ्रांसीसी पुलिस ने देश भर में आज छापे की जबकि फ्रांसीसी युद्धक विमानों ने सीरिया में आईएस ठिकानों पर हवाई हमले किए। फ्रांस और बेल्जियम के अधिकारियों ने दूसरे बंदूकधारियों और पेरिस के हमलावरों के संभावित सहयोगियों की तलाश तेज कर दी है। अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी ने पेरिस जनसंहार के पीछे के लोगों को मनोविकृत पिशाच करार दिया है। केरी जब फ्रांस से अमेरिका की एकजुटता जताने के लिए फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांदे से मिलने कल पेरिस पहुंचे तो उन्होंने कहा, यह सभ्यताओं का टकराव नहीं है। इन आतंकवादियों ने सभी सभ्यताओं के खिलाफ जंग का एलान कर दिया है।

पुलिस 26 साल के सलाह अब्दुस सलाम की तलाश कर रही है। माना जाता है कि वह आतंकवादी हमलों में संलिप्त था। जांचकर्ताओं का मानना है कि बेल्जियम के आतंकवादी अब्दलहमीद अबाउद इन हमलों का सरगना था। फ्रांस इंटर रेडियो पर प्रधानमंत्री मैनुएल वाल्स ने कहा, हम नहीं जानते हैं कि बेल्जियम और फ्रांस में (हमलावरों के) सहयोगी हैं। हम अब भी हमलों में शामिल लोगों की तायदाद नहीं जानते। फ्रांस के गृहमंत्री बर्नार्द काजनव ने बताया कि फ्रांसीसी पुलिस ने आज सुबह आतंकवादी नेटवर्को को लक्ष्य बना कर देश भर में 128 जगहों पर छापेमारी की। काजनव ने बताया कि 100 लोगों को नजरबंद किया गया है और 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इस बीच, फ्रांस के युद्धक विमानों ने उत्तरी सीरिया में इस्लामिक स्टेट के गढ रक्का में रात में फिर से हमले किए और एक कमांड सेंटर और प्रशिक्षण केंद्र को नष्ट कर दिया। रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में आतंकवादी समूह के लिए उसके अरब नाम का इस्तेमाल करते हुए कहा, फ्रांसीसी सेना ने 24 घंटों में दूसरी बार सीरिया के रक्का में दाएश के खिलाफ हवाई हमले किए। राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस में शुक्रवार को हुए हमलों के बाद बिना कोई नरमी बरते आईएस पर हमले करने का संकल्प लिया है। ओलांद ने फ्रंसीसी सांसदों से कहा था, दाएश को तबाह करने की जरूरत समूचे विश्व समुदाय का मामला है। दाएश आतंकवादी संगठन के अरबी नाम का प्रथमाक्षर है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: फ्रांस में राष्ट्रव्यापी छापेमारी, आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले
Write a comment