1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. फ्रांस में संयुक्त राष्ट के महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मिले पीएम नरेंद्र मोदी

फ्रांस में संयुक्त राष्ट के महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मिले पीएम नरेंद्र मोदी

खाड़ी देश बहरीन का अपना पहला दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को G-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस पहुंचे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 25, 2019 22:57 IST
Prime Minister Narendra Modi meets António...- India TV
Image Source : TWITTER Prime Minister Narendra Modi meets António Guterres, Secretary-General of the United Nations at the G7Summit in Biarritz.

बिआरित्ज: खाड़ी देश बहरीन का अपना पहला दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को G-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस पहुंच गए हैं। फ्रांस पहुंचने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात की। पीएम नरेंद्र मोदी ने दोनों नेताओं से कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर  बातचीत की। 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से हो सकती है कश्मीर पर बात

पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस में  पर्यावरण, जलवायु और डिजिटल बदलाव जैसे ज्वलंत वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे और विश्व नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस सम्मेलन के दौरान PM मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी हो सकती है। इस बातचीत के दौरान मोदी और ट्रंप के बीच कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा होने की संभावना है। आपको बता दें कि दुनिया के 7 अमीर मुल्कों के इस समूह (G-7) की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है।

बैठक पर पूरी दुनिया की नजर

इस समय वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती और ट्रेड वॉर की चिंता से ग्रसित है, ऐसे में आज दुनिया की नजरें इस बैठक पर हैं। यह बैठक अटलांटिक महासागर तट के सुरम्य शहर बिआरित्ज में हो रही है। दुनिया उम्मीद कर रही है कि जब ये देश इस शहर में एक मंच पर आएंगे तो ट्रेड वॉर को लेकर कुछ सकारात्मक नतीजे निकलेंगे। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे इस ट्रेड वॉर का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। G-7 में फ्रांस, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, इटली, अमेरिका, कनाडा और जापान शामिल हैं।

बहरीन में हुआ जबर्दस्त स्वागत
पीएम मोदी को शनिवार को बहरीन में ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने बहरीन के शाह के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की। मोदी की बहरीन की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि इस देश की यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय पीएम हैं। इससे पहले मोदी UAE गए थे जहां उन्हें सर्वश्रेष्ठ सम्मान से सम्मानित किया गया था। 22 से 26 अगस्त तक के अपने विदेश दौरे में मोदी सबसे पहले 22-23 अगस्त को फ्रांस में,  फिर UAE और बहरीन का दौरा कर जी7 सम्मेलन में भाग लेने वापस फ्रांस रवाना हो गए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment