1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. लंदन में चला मोदी का जादू, पीएम ने की टेरेसा मे से मुलाकात

लंदन में चला मोदी का जादू, पीएम ने की टेरेसा मे से मुलाकात

5 दिवसीय विदेश यात्रा पर गए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी लंदन में हैं। लंदन में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का खास स्वागत किया। लोगों के बीच पहुंचने पर चारों ओर मोदी-मोदी की आवाज गुंजने लगी।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 18, 2018 15:35 IST
Modi magic in London modi meeting with Theresa...- India TV
Modi magic in London modi meeting with Theresa May  

5 दिवसीय विदेश यात्रा पर गए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी लंदन में हैं। लंदन में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का खास स्वागत किया। लोगों के बीच पहुंचने पर चारों ओर मोदी-मोदी की आवाज गुंजने लगी। 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पीएम मोदी और थेरेसा मे के बीच बातजीत जारी है जहां दोनों ही नेताओं के बीच खास मुद्दों पर चर्चा चल रही है। दोनों नेता लंदन के साइंस म्यूजियम जाएंगे और भारतीय मूल के वैज्ञानिकों से रूबरू होंगे। दोनों आयुर्वेदिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को लांच करेंगे। पीएम टेरेसा मे मोदी के सम्मान में डिनर भी देंगी। इसके बाद पीएम मोदी आज ही वे 'भारत की बात, सबके साथ' परिचर्चा के ख़ास सत्र को भी संबोंधित करेंगे। बीती रात वो स्वीडन से लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। हीथ्रो एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन पहुंचे थे। मोदी यहां पर कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग में भाग लेने पहुंचे हैं। 52 देशों के प्रतिनिधियों में से वो अकेले ऐसे राष्ट्र प्रमुख हैं, जिन्हें द्विपक्षीय बातचीत का बुलावा भी दिया गया है। (लंदन पहुंचे पीएम मोदी के लिए खास तैयारी, ये होगा उनका मेन्यू )

गौरतलब है कि बीते मंगलवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीडन में पहले भारत - नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में पांच नॉर्डिक देशों के नेताओं से मुलाकात की और उनसे संबंध बढ़ाने के तौर - तरीकों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया , ‘‘ गुणवत्ता एवं नवोन्मेष का प्रतिनिधित्व करने वाले क्षेत्र से तालमेल और विकास में हमारे साझेदार बनने की संभावना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारत - नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में स्वीडन , डेनमार्क , आइसलैंड , नॉर्वे और फिनलैंड के नॉर्डिक नेताओं के साथ। ’’ नॉर्डिक देशों में डेनमार्क , फिनलैंड , आइसलैंड , नॉर्वे और स्वीडन शामिल हैं।

शिखर सम्मेलन में डेनमार्क के प्रधानमंत्री लार्स लोक्की रासमुसेन , फिनलैंड के प्रधानमंत्री जूहा सिपिला , आइसलैंड के प्रधानमंत्री कैटरिन जैकोब्सडॉटिर , नॉर्वे की पधानमंत्री एर्ना सोल्बर्ग और स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लॉफवेन मौजूद थे। सम्मेलन से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने सभी पांच नॉर्डिक देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment