1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. सामने आई रिपोर्ट, 2017 में जबर्दस्त तरीके से बढ़ी ब्रिटेन के राजघराने की कमाई

सामने आई रिपोर्ट, 2017 में जबर्दस्त तरीके से बढ़ी ब्रिटेन के राजघराने की कमाई

गुरुवार को सामने आए दस्तावेजों के मुताबिक, ब्रिटेन के शाही घराने ने 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष 2017 में पहले के मुकाबले ज्यादा कमाई की है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 28, 2018 16:35 IST
Know, what is the income of British Royal Family in 2017 | AP- India TV
Know, what is the income of British Royal Family in 2017 | AP

लंदन: ब्रिटेन के शाही परिवार के लिए 2017 कमाई के लिहाज से एक बेहतरीन साल रहा। गुरुवार को सामने आए दस्तावेजों के मुताबिक, ब्रिटेन के शाही घराने ने 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष 2017 में पहले के मुकाबले ज्यादा कमाई की है। दो भागों में जारी किए गए दस्तावेजों में शाही घराने के आय स्रोत, धन के वितरण और खर्चों के बारे में बताया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा फायदा प्रिंस विलियम, उनकी पत्नी केट और भाई प्रिंस हैरी को हुआ है।

प्रिंस चार्ल्स के वित्त से संबंधित एक रिपोर्ट में बजट श्रेणी के बारे में बताया गया है, जिसमें प्रिंस विलियम, केट और प्रिंस हैरी को दी जाने वाली राशि लगभग 40 प्रतिशत बढ़ाकर 50 लाख पाउंड (लगभग 45 करोड़ रुपये) कर दी गई है। हालिया वर्षो में प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला (द डचेस ऑफ कार्निवाल) ने इस श्रेणी में 10 पर्सेंट का मामूली खर्च बढ़ाया है। चार्ल्स और कैमिला अपने काम और जीवनयापन के लिए सार्वजनिक और निजी धन पर आश्रित हैं। आपको बता दें कि शाही परिवार की आय का एक प्रमुख स्रोत उनकी संपत्तियों से मिलने वाला किराया भी है।

हैरी की मेगन मर्केल से 19 मई को शादी होने से उनके राजस्व में सार्वजनिक धन में अचानक वृद्धि दर्ज की गई, लेकिन शाही परिवार और ब्रिटेन की सरकार ने शाही शादी का खर्च बताने से इंकार कर दिया। रिपोर्ट में संप्रभु अनुदान का भी विवरण शामिल है, जो शाही परिवार की आय का मुख्य स्रोत है। महारानी ने कर रहित संप्रभु अनुदान के रूप में 7.61 करोड़ पाउंड (लगभग 685 करोड़ रुपये) प्राप्त किए, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 78 पर्सेंट ज्यादा है। गौरतलब है कि शाही परिवार के पास ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों में अथाह संपत्ति है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment