1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल हुआ भारतीय मूल का ‘बच्चा’

ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल हुआ भारतीय मूल का ‘बच्चा’

भारतीय मूल का एक किशोर अपनी कारोबारी समझ के बूते ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल हो गया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2017 21:24 IST
Akshay Ruparelia | Facebook Photo- India TV
Akshay Ruparelia | Facebook Photo

लंदन: भारतीय मूल का एक किशोर अपनी कारोबारी समझ के बूते ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल हो गया है। इस किशोर की ऑनलाइन कंपनी का मूल्य केवल एक साल में एक करोड़ 20 लाख पाउंड (लगभग 103 करोड़ रुपये) आंके जाने के बाद वह ब्रिटेन के सबसे युवा करोड़पतियों में शामिल हो गया है। अक्षय रूपारेलिया नामक 19 साल का भारतीय मूल का किशोर अपनी पढ़ाई के साथ-साथ जमीन का सौदा कराने का काम भी करता है।

अक्षय रूपारेलिया की कंपनी doorsteps.co.uk की वेबसाइट शुरू होने के केवल 16 महीने के भीतर ब्रिटेन में 18 बड़ी ऑनलाइन कंपनियों में शुमार हो गई है। रूपारेलिया का दावा है कि उन्होंने जबसे अपना बिजनेस सेटअप किया है, तब से लेकर अबतक वह 10 करोड़ पाउंड कीमत की जमीन का सौदा करवा चुका है। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 7,000 पाउंड उधार लेकर की थी, लेकिन अब उनकी कंपनी में 12 लोग काम करते हैं। उन्होंने बताया कि ससेक्स के एक आदमी द्वारा उसकी प्रॉपर्टी बेचे जाने में मदद करने के लिए कहने के 2 सप्ताह बाद उन्होंने यह वेबसाइट शुरू की थी।

अक्षय के पिता कौशिक एक केयर वर्कर हैं और उसकी मां रेणुका बधिर बच्चों के स्कूल में सहायक शिक्षिका है। रूपारेलिया को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से इकनॉमिक्स और मैथेमैटिक्स की पढ़ाई करने का भी ऑफर मिला था, लेकिन उन्होंने अपने बिजनस पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। वह अपने कमाए गए लाभ में से खुद हर महीने 500 पाउंड की तनख्वाह लेते थे, और अब उन्होंने यह राशि बढ़ाकर 1,000 पाउंड कर दी है। रूपारेलिया अब अपनी पहली कार खरीदने के लिए पैसे जुटा रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019