1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. लंदन पहुंचे पीएम मोदी के लिए खास तैयारी, ये होगा उनका मेन्यू

लंदन पहुंचे पीएम मोदी के लिए खास तैयारी, ये होगा उनका मेन्यू

5 दिवसीय विदेश यात्रा पर गए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी लंदन में हैं। आज लंदन में पीएम थेरेसा मे के साथ उनके कई ख़ास कार्यक्रम हैं। आज ही वे 'भारत की बात, सबके साथ' परिचर्चा के ख़ास सत्र को भी संबोंधित करेंगे।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: April 18, 2018 13:47 IST
ghar ka khana will served to pm modi in...- India TV
ghar ka khana will served to pm modi in london  

लंदन: 5 दिवसीय विदेश यात्रा पर गए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी लंदन में हैं। आज लंदन में पीएम थेरेसा मे के साथ उनके कई ख़ास कार्यक्रम हैं। आज ही वे 'भारत की बात, सबके साथ' परिचर्चा के ख़ास सत्र को भी संबोंधित करेंगे। बीती रात वो स्वीडन से लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत हुआ। हीथ्रो एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन पहुंचे थे। मोदी यहां पर कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट मीटिंग में भाग लेने पहुंचे हैं। 52 देशों के प्रतिनिधियों में से वो अकेले ऐसे राष्ट्र प्रमुख हैं, जिन्हें द्विपक्षीय बातचीत का बुलावा भी दिया गया है। (इस व्यक्ति को मिली 'तीन चेहरे वाले शख्स' की उपाधि, एक समय पर था बिना चेहरे के )

ब्रिटेन में मोदी के अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी की गई है। मोदी सम्मेलन में आने वाले अकेले ऐसे नेता हैं जिन्हें लिमोजिन से सफर की इजाज़त मिली है लेकिन बाकी नेता बस से सफ़र करेंगे।आज वे ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे के साथ दो अहम बैठकों में भाग लेंगे। 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मोदी और थेरेसा मे आपसी हितों, आतंकवाद, वीजा के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता लंदन के साइंस म्यूजियम जाएंगे और भारतीय मूल के वैज्ञानिकों से रूबरू होंगे। दोनों आयुर्वेदिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को लांच करेंगे। पीएम थेरेसा मे मोदी के सम्मान में डिनर भी देंगी। पीएम मोदी यहां शुद्ध शाकाहारी भोजन करेंगे। पीएम मोदी के लिए खाना बनाने की जिम्मेदारी शिनॉय करमानी को दी गई है। करमानी पीएम मोदी के लिए गुजराती भोजन बनाएंगे। एएनआई से हुई बातचीत में शिनॉय ने बताया कि उनके सात आठ लोगों की टीम काम करेंगी। जो पीएम मोदी को घर का खाना परोसेंगे।

नाश्ते में: शिनॉय ने बतलाया कि प्रधानमंत्री को नाश्ते में चाय और कॉफी के अलावा पोहा, उपमा, पूरी, भाजी और सीरा दिया जाएगा।

लंच में: प्रधानमंत्री के लिए दोपहर का भोजन भी  शिनॉय करमानी की टीम ही तैयार करेगी। पीएम को लंच में लजीज गुजराती व्यंजन परोसे जाएंगे। जिसमें खामन ढोकला, खंडवी, दाल, दाल पकौड़ा, तोराई मसाला, केले का भरवा,पनीर भुर्जी और खिचड़ी शामिल है। सारा खाना शुद्द बटर ( मख्खन) में बनाया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment