1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. जर्मनी: 2 हत्याओं के लिए सजा काट रहे नर्स पर लगे 97 अन्य को मारने के आरोप

जर्मनी: 2 हत्याओं के लिए सजा काट रहे नर्स पर लगे 97 अन्य को मारने के आरोप

जर्मनी में 2015 से हत्या के 2 मामलों में उम्र कैद की सजा काट रहे एक पुरुष नर्स पर करीब 100 और कत्लों का आरोप लगाया गया है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:22 Jan 2018, 6:30 PM IST]
Niels Hoegel | AP Photo- India TV
Niels Hoegel | AP Photo

बर्लिन: जर्मनी में 2015 से हत्या के 2 मामलों में उम्र कैद की सजा काट रहे एक पुरुष नर्स पर करीब 100 और कत्लों का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओल्डेनबर्ग में अभियोजकों ने सोमवार को बताया कि नील्स होजेल पर 97 और हत्याओं का आरोप लगाया गया है। ये आरोप उत्तर पश्चिमी जर्मनी के शहर के एक अस्पताल में 35 मरीजों की मौत और डेलमेनहोर्टस में 62 मरीजों की मृत्यु से संबंधित है। नवंबर में अधिकारियों ने कहा था कि होजेल ने पिछले कुछ सालों में कम से कम 100 मरीजों को मार डाला है। 

41 वर्षीय नील्स होजेल पर ताजा आरोपों का ऐलान उन मरीजों की मौत की जांच पूरी करने के बाद किया जिनकी मृत्यु उसके रहते रहते हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट में सुनवाई के दौरान नील्स ने माना कि उसने जानबूझकर कम से कम 90 मरीजों को हार्ट अटैक की स्थिति तक पहुंचाया। उसने कहा कि उसे ऐसा करने में मजा आता था। नील्स 1999 से 2005 के बीच 2 स्थानीय अस्पतालों में नर्स था और इसी दौरान उसने मरीजों की की हत्या की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसने ओल्डेनबर्ग में 1999 से 2002 तथा डेलमेनहा‌र्स्ट के अस्पताल में 2003 से 2005 तक काम किया था।

पुलिस ने कब्रिस्तानों से निकाले थे 134 शव

पुलिस ने जांच के लिए विभिन्न कब्रिस्तानों से 134 शव निकाले थे। पुलिस का मानना था कि अगर दोनों अस्पताल के कर्मचारियों ने नील्स की गतिविधियों की पहले ही सूचना दे दी होती तो शायद इतने लोगों की जान नहीं गई होती। जांचकर्ताओं ने कहा था कि नील्स को सही तरीके से मरीजों की पूरी संख्या तो याद नहीं थी, लेकिन उसने 30 ऐसी घटनाओं की तस्दीक की थी। अभियोजक पहले ही कह चुके थे कि नील्स के खिलाफ 2018 की शुरुआत में और आरोप लगाए जाने की उम्मीद है।

मरीजों की जान से नाम और मजे के लिए खेलता था!
नील्स पर आरोप है कि वह मरीजों को जानबूझ कर ड्रग्स की ज्यादा मात्रा देता था। इस वजह से या तो मरीजों को हार्ट अटैक आ जाता था या उनके शरीर के दूसरे अंग काम करना बंद कर देते थे। मरीजों के मरणासन्न हालत में पहुंचने के बाद वह उनका इलाज करता था और यदि वह मरीजों को बचाने में सफल हो जाता तो अपने सीनियर्स के बीच उसका नाम हो जाता था। इसीलिए वह इस तरह की खौफनाक चीजों को अंजाम देता था।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Germany: Male nurse Niels Hoegel charged with 97 more murders at hospitals
Write a comment
ipl-2019