1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. फ्लाइबोर्ड पर सवार होकर इंग्लिश चैनल पार करने निकले थे जपाटा, जानें फिर क्या हुआ!

फ्लाइबोर्ड पर सवार होकर इंग्लिश चैनल पार करने निकले थे जपाटा, जानें फिर क्या हुआ!

'फ्लाइंग मैन' के नाम से चर्चित फ्रांसीसी आविष्कारक फ्रेंकी जपाटा गुरुवार को एक जेट-पॉवर फ्लाइबोर्ड के जरिए इंग्लिश चैनल पार करने के लिए निकले थे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 26, 2019 7:43 IST
Franky Zapata, the flyboard inventor fails in his attempt to cross English Channel | AP Photo- India TV
Franky Zapata, the flyboard inventor fails in his attempt to cross English Channel | AP Photo

पेरिस: 'फ्लाइंग मैन' के नाम से चर्चित फ्रांसीसी आविष्कारक फ्रेंकी जपाटा गुरुवार को एक जेट-पॉवर फ्लाइबोर्ड के जरिए इंग्लिश चैनल पार करने के लिए निकले थे। अपने अविष्कारों से दुनियाभर में पहचान बनाने वाले जपाटा हालांकि इंग्लिश चैनल को पार करने में विफल रहे। बताया जा रहा है कि एक नाव पर बने रिफ्यूलिंग प्लेटफॉर्म को मिस करने के बाद वह चैनल को पार नहीं कर सके और इस मशहूर चैनल को पार करने का उनका सपना फिलहाल अधूरा रह गया।

20 मिनट में इंगलैंड पहुंचना था

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 5 टर्बाइन इंजन द्वारा संचालित होवरबोर्ड पर खड़े होकर पूर्व जेट-स्कीइंग चैंपियन जपाटा ने उत्तरी फ्रांस के संगते से उड़ान भरी। उनके बैकपैक में 42 लीटर मिट्टी का तेल, लगभग 10 मिनट की उड़ान के लिए पर्याप्त था, परंतु उन्होंने 20 मिनट में इंग्लैंड के डोवर पहुंचने की योजना बनाई थी। आधा रास्ता पार करने के बाद बची हुई दूरी को पूरा करने के लिए 40 वर्षीय आविष्कारक को रिफ्यूलिंग प्लेटफॉर्म पर उतरना था, जिसे वह मिस कर गए। वह 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जाते हुए 15 से 20 मीटर की ऊंचाई पर थे लेकिन वह मशीन को रिफ्यूल नहीं कर सके।

उड़कर इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश करते हुए फ्रेंकी जपाटा | AP

उड़कर इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश करते हुए फ्रेंकी जपाटा | AP

लहरों के चलते समुद्र में गिरे जपाटा
BFMTV टीवी की रिपोर्ट्स के मुताबिक, जपाटा के कर्मी दल के सदस्य स्टीफन डेनिस ने कहा, ‘यह एक बहुत बड़ी निराशा थी। हमने बिना किसी परेशानी के दर्जनों बार इस एक्सरसाइज को कई हेवी समुद्रों पर किया है, जहां प्लेटफॉर्म ज्यादा हिलते हैं। लैंडिंग के दौरान लहरों के कारण जपाटा का फ्लाईबोर्ड प्लेटफॉर्म से टकराया और इस वजह से वह सागर में जा गिरे।’ स्टीफन डेनिस ने आगे कहा, ‘जहाजों ने उन्हें तुरंत ढूंढ लिया। वह ठीक हैं लेकिन गुस्से में हैं।’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment