1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटिश पुलिस का बड़ा खुलासा, बताया कैसे दिया गया रूसी जासूस को जहर!

ब्रिटिश पुलिस का बड़ा खुलासा, बताया कैसे दिया गया रूसी जासूस को जहर!

ब्रिटिश पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड ने अपनी जांच के दौरान रूसी जासूस को जहर देने के मामले में एक बड़ा खुलासा किया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 29, 2018 13:58 IST
Russian spy Sergei Skripal | AP Photo- India TV
Russian spy Sergei Skripal | AP Photo

लंदन: ब्रिटिश  पुलिस स्कॉटलैंड यार्ड ने अपनी जांच के दौरान रूसी जासूस को जहर देने के मामले में एक बड़ा खुलासा किया है। स्कॉटलैंड यार्ड ने अपनी जांच के दौरान यह पुष्टि की है कि रूस के पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपल और उनकी बेटी यूलिया दोनों ही सैल्सबरी स्थित अपने आवास के मुख्य दरवाजे पर जहर के संपर्क में आए थे। ब्रिटिश पुलिस का कहना है कि हत्या के प्रयास के इस मामले में ‘जटिल जांच’ अभी कई सप्ताह तक जारी रहेगी। गौरतलब है कि जासूस पर हुए इस हमले की वजह से अमेरिका समेत यूरोपीय देशों और रूस के बीच संबंध तनाव के चरम स्तर पर हैं।

विशेषज्ञों ने अपनी जांच में अभी तक पाया है कि डबल एजेंट पर इस्तेमाल किए गए नर्व एजेंट की सबसे अधिक सघनता पूर्व जासूस के घर के मुख्य दरवाजे पर ही थी। इसलिए जांच का ज्यादातर हिस्सा अब पूर्व जासूस के घर और इसके आसपास ही केन्द्रित रहेगा। विस्तृत फॉरेंसिक और वैज्ञानिक जांच के बाद मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने इससे पहले कहा था कि जांचकर्ताओं का मानना है कि सर्गेई और यूलिया स्क्रीपल सबसे पहले अपने आवास पर रूस निर्मित नर्व एजेंट के संपर्क में आए।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस में आतंकवाद निरोधी पुलिसिंग के वरिष्ठ राष्ट्रीय समन्वयक उप सहायक आयुक्त डीन हेडन ने बताया, ‘स्क्रीपल के पड़ोसी अब अधिकारियों को आसपास के क्षेत्रों में छानबीन करते देख सकते हैं। लेकिन मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि खतरा बहुत कम है और हमारी छानबीन सिर्फ एहतियाती तौर पर है।’ कई अन्य स्थानों पर भी नर्व एजेंट के अंश पाए गए हैं लेकिन पूर्व जासूस के घर पर पाए गए अंशों के मुकाबले उनकी सघनता काफी कम है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban