1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पुतिन और कतर के शेख के बीच हुई पहली बातचीत, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

पुतिन और कतर के शेख के बीच हुई पहली बातचीत, विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कतर के अमीर शेख तमिन बिन हमद अल- थानी के साथ आज मॉस्को में सीरिया मुद्दे पर चर्चा की।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 27, 2018 10:36 IST
First talk between Putin and Qatar Sheikh discussions on...- India TV
First talk between Putin and Qatar Sheikh discussions on various issues

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कतर के अमीर शेख तमिन बिन हमद अल- थानी के साथ आज मॉस्को में सीरिया मुद्दे पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत रूसी समर्थन वाली सीरियाई सेना द्वारा दमिश्क के आसपास विद्रोहियों की पकड़ खत्म किये जाने की पृष्ठभूमि में हुई है। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि पुतिन और अल- थानी के बीच हुई इस पहली बातचीत में मुख्य मुद्दा‘‘ विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना और सीरिया के हालात थे।’’ (VIDEO: यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब पर दागीं 7 बैलिस्टिक मिसाइलें, देखें क्या हुआ अंजाम!)

रूस सीरिया में 2015 से ही वहां के राष्ट्रपति बशर अल- असद को सैन्य सहायता मुहैया करा रहा है। पिछले वर्ष जून में सऊदी अरब, बहरीन, मिस्र और संयुक्त् अरब अमीरात ने कतर पर कट्टरपंथी इस्लामिस्टों का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए उसके साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिये थे। क्षेत्रीय स्तर पर अलग- थलग पड़ने के बाद कतर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अपने संबंधों को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है।

पुतिन से बातचीत की शुरूआत में अमीर ने कहा, यह जानते हुए कि अरब देशों के बीच चल रही समस्याओं में रूस महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, हम अपने रूसी दोस्तों पर भरोसा करते हैं। उनके साथ हमारे सहयोगात्मक संबंध हैं। जनवरी में मॉस्को में कतर के राजदूत फहाद बिन मोहम्मद अल- अतिया ने सरकारी संवाद समिति तास से कहा था कि कतर रूसी एस-400 एयर डिफेंस प्रणाली खरीदने पर विचार कर रहा है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13