1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन: यूरोपीय वित्त आयुक्त ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन: यूरोपीय वित्त आयुक्त ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन के नेता जोनाथन हिल ने यूरोपीय संघ से निकलने के पक्ष में हुए जनमत संग्रह के बाद शनिवार को यूरोपीय संघ के वित्तीय स्थिरता, वित्तीय सेवा और पूंजी बाजार के आयुक्त पद से इस्तीफा दे दिया।

India TV News Desk [Updated:26 Jun 2016, 8:56 AM IST]
britain- India TV
britain

लंदन: ब्रिटेन के नेता जोनाथन हिल ने यूरोपीय संघ से निकलने के पक्ष में हुए जनमत संग्रह के बाद शनिवार को यूरोपीय संघ के वित्तीय स्थिरता, वित्तीय सेवा और पूंजी बाजार के आयुक्त पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने ट्विटर खाते पर घोषणा की, "जनमत संग्रह के नतीजों के बाद, मेरे लिए यह पद छोड़ना ही उचित रहेगा।"

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, लार्ड हिल जिन्होंने नंबवर 2014 में यह पद संभाला था, ने अपने बयान में कहा कि वह आनेवाले हफ्तों में व्यवस्थित रूप से 'अपनी जिम्मेदारी को' यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउडे जंकर के हवाले कर देंगे। हिल ने कहा, "यहां और ब्रिटेन में कई लोगों की तरह, मैं भी स्पष्ट रूप से जनमत संग्रह के परिणाम से काफी निराश हूं।" उन्होंने कहा कि वह इसे 'अलग ढंग' से समाप्त करना चाहते थे। "लेकिन ब्रिटेन के लोगों ने अलग निर्णय लिया। और लोकतंत्र इसी तरीके से काम करता है।"

टोरी के नेता ने कहा, "हम अब नए चरण में प्रवेश करने जा रहे हैं। तो मैं नहीं समझता कि यह सही होगा कि मैं ब्रिटिश आयुक्त के तौर पर काम करता रहूं।"

उन्होंने अपने विदाई संदेश में कहा, "मैं ब्रसेल्स इसीलिए आया था कि किसी ने ब्रिटिश के ईयू में शामिल नहीं होने के खिलाफ अभियान चलाया था और वह यूरोप के बारे में उलझन में था। मैं इसे निश्चित रूप से छोड़ दूंगा, अपनी कुंठाओं के बावजूद, क्योंकि हमारी सदस्यता दुनिया में हमारे स्थान के लिए अच्छी थी और हमारी अर्थव्यवस्था के लिए भी अच्छी थी। लेकिन जो हो गया उसे बदला नहीं जा सकता और अब हमें यूरोप के साथ नए संबंध स्थापित करने पर काम करना होगा।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: ब्रिटेन: यूरोपीय वित्त आयुक्त ने दिया इस्तीफा
Write a comment