1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन: इस्तीफे के बाद बोले डेविड डेविस, ब्रेग्जिट का समर्थन नहीं लेकिन PM टेरीजा मे के साथ हूं

ब्रिटेन: इस्तीफे के बाद बोले डेविड डेविस, ब्रेग्जिट का समर्थन नहीं लेकिन PM टेरीजा मे के साथ हूं

ब्रिटेन के ब्रेग्जिट मंत्री डेविड डेविस ने प्रधानमंत्री टेरीजा मे की यूरोपियन यूनियन से निकास की योजना को लेकर पनपे मतभेदों का हवाला देते हुए सरकार से इस्तीफा दे दिया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 09, 2018 18:29 IST
David Davis | AP- India TV
David Davis | AP

लंदन: ब्रिटेन के ब्रेग्जिट मंत्री डेविड डेविस ने प्रधानमंत्री टेरीजा मे की यूरोपियन यूनियन से निकास की योजना को लेकर पनपे मतभेदों का हवाला देते हुए सरकार से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया है कि वह मे के खिलाफ किसी तरह के विरोध का समर्थन नहीं करने जा रहे। उनका यह कदम अपनी पार्टी को प्रस्तावित ब्रेग्जिट दृष्टिकोण के प्रति एकजुट करने का प्रयास कर रहीं प्रधानमंत्री टेरीजा मे के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। हालांकि डेविस के इस्तीफे के बाद मे ने अब डॉमिनिक राब को नया ब्रेग्जिट मंत्री बनाया है।

ब्रेग्जिट मामलों से संबंधित नीति पर कैबिनेट के फैसले के कुछ ही दिन बाद ब्रेग्जिट मामलों के मंत्रालय से इस्तीफा देने वाले डेविस ने कहा कि सरकार की बातचीत की स्थिति के बारे में उनकी सोच में कोई बदलाव नहीं आया है। डेविस ने रविवार को PM मे को लिखे पत्र में कहा कि इस नीति के आम निर्देश हमें बातचीत की कमजोर स्थिति में लाकर छोड़ देंगे और संभवत: उससे बच निकलना भी मुश्किल होगा। अपने इस्तीफे में डेविस ने मे को कहा, ‘नीति और रणनीति का मौजूदा चलन’ ब्रिटेन के एकल बाजार और यूरोपीय संघ को छोड़ने की संभावना को बहुत कम कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने अपने पत्र में डेविस की सेवाओं के लिए उनका शुक्रिया किया लेकिन कहा, ‘कैबिनेट में शुक्रवार को इस नीति पर सहमति बनी थी और इसके बारे में जो बात आप कह रहे हैं उससे मैं सहमत नहीं हूं।’ ब्रिटिश मीडिया की खबरों के मुताबिक जूनियर ब्रेग्जिट मंत्री स्टीव बेकर और ब्रेग्जिट की दूसरी मंत्री सुएला ब्रावरमैन भी इस्तीफा दे सकती हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment