1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. हांगकांग पर बुरी तरह भड़के चीन ने कहा, हमारे आंतरिक मामलों में दखल दे रहा है संयुक्त राष्ट्र

हांगकांग पर बुरी तरह भड़के चीन ने कहा, हमारे आंतरिक मामलों में दखल दे रहा है संयुक्त राष्ट्र

बेशेलेट ने शनिवार को प्रकाशित एक लेख में हांगकांग में पुलिस के कथित तौर पर अत्यधिक बल का इस्तेमाल करने के मामले में जांच की मांग की थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 01, 2019 10:50 IST
UN Hong Kong, Hong Kong, China Hong Kong, Hong Kong, Hong Kong protesters- India TV
China accuses UN rights chief Michelle Bachelet of inflaming Hong Kong unrest | AP File

जिनेवा: हांगकांग में पिछले कई महीनों से जारी प्रदर्शनों ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। वहां प्रशासन जिस तरह प्रदर्शनकारियों से निपट रहा है, उसकी भी कई देशों ने आलोचना की है। हालांकि चीन इन सारी आलोचनाओं पर ध्यान नहीं देना चाहता, और मानता है कि हांगकांग पर बोलकर दुनिया उसके आंतरिक मामले में दखल दे रही है। यहां तक कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बेशेलेट पर उसके देश के आंतरिक मामलों में ‘अनुचित’ तरीके से दखल देने का आरोप लगाया है।

गौरतलब है कि बेशेलेट ने शनिवार को प्रकाशित एक लेख में हांगकांग में पुलिस के कथित तौर पर अत्यधिक बल का इस्तेमाल करने के मामले में जांच की मांग की थी। जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में चीन के मिशन ने कहा कि बेशेलेट का ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ में लेख एकदम ‘गलत’ है और यह ‘संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।’ चीन के मिशन ने बयान में कहा, ‘लेख में हांगकांग विशेष प्रशासन क्षेत्र की स्थिति पर अनुचित टिप्पणी की गई है, और यह चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करता है।’

बयान के मुताबिक जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय में चीन ने मजबूती से अपनी बात रखी है। बेशेलेट ने शनिवार को प्रकाशित लेख में हांगकांग के अधिकारियों से आग्रह किया था कि ‘पुलिस द्वारा बल के अत्यधिक उपयोग की खबरों की न्यायाधीश के नेतृत्व में उचित, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष जांच की जाए।’ आपको बता दें कि चीन पर हांगकांग के प्रदर्शनकारियों से निपटने के चक्कर में कहीं-कहीं ज्यादा बल प्रयोग के आरोप लगे हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13