1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने संसद में बहुमत खोया, सांसद फिलिप ली लिबरल डेमोक्रेट्स में हुए शामिल

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने संसद में बहुमत खोया, सांसद फिलिप ली लिबरल डेमोक्रेट्स में हुए शामिल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को संसद में अपना बहुमत खो दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 03, 2019 23:36 IST
Boris Jhonson - India TV
Boris Jhonson File Photo

लंदन: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को संसद में अपना बहुमत खो दिया है। जॉनसन की पार्टी के सांसद के यूरोपिय यूनियन के समर्थन वाले लिबरल डेमोक्रेट्स में शामिल होने बाद उन्हें बहुमत खोना पड़ा है। आपको बता दें कि बोरिस जॉनसन 24 जुलाई को ब्रिटेन के पीएम बने थे। उन्होंने थेरेसा मे के बाद ब्रिटेन के पीएम का पद संभाला था।

दरअसल, कंजरवेटिव पार्टी के सांसद फिलिप ली दल-बदल कर यूरोपीय संघ (ईयू) समर्थक लिबरल डेमोक्रेट में शामिल हो गये हैं। लिबरल डेमोक्रेट्स ने एक बयान में कहा, ‘‘लिबरल डेमोक्रेट्स को यह घोषणा करते हुए खुशी महसूस हो रही है कि ब्रैकनेल सांसद फिलिप ली पार्टी में शामिल हो गये हैं।’’

गर्मियों के लंबे अवकाश के बाद सांसदों के साथ होने वाली चर्चा के लिए जॉनसन के हॉउस ऑफ कामंस पहुंचते ही फिलिप ली ने दल-बदल कर लिया। जॉनसन ने जैसे ही सदन को संबोधित करना शुरू किया, ब्रैकनेल सांसद फिलिप ली विपक्षी दल की सीट पर जा कर बैठ गये। ली ने एक बयान में कहा, ‘‘जिस पार्टी में मैं 1992 में शामिल हुआ वह मेरी पार्टी नहीं रही, मैं आज उसे छोड़ रहा हूं।’’ उन्होंने अपनी पुरानी पार्टी पर राजनीतिक रूप से चीजों को प्रभावित करने, धौंस देने और झूठ का सहारा लेने का आरोप लगाया।

पूर्व न्याय मंत्री ने कहा कि सरकार असैद्धांतिक तरीके से ब्रेक्जिट को नुकसान पहुंचा रही है और लोगों के जीवन एवं आजीविका को जोखिम में डाल रही है। ली ने जॉनसन को लिखे एक पत्र में कहा है कि कंजरवेटिव पार्टी एक संकुचित धड़ा बन गई है जिसमें किसी की वफादारी इस बात से माफी जाती है कि वह कितनी लापरवाही से यूरोपीय संघ को छोड़ना चाहता है। इस बीच, डाउनिंग स्ट्रीट ने संकेत दिया है कि जॉनसन अक्टूबर में आम चुनाव कराये जाने के लिए तैयार हैं। (इनपुट-भाषा)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban