1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. यूरोप
  5. पॉर्न वीडियो मामला: आरोपों के बाद मंत्री ने दिया इस्तीफा, ब्रिटिश PM के लिए बड़ा झटका

पॉर्न वीडियो मामला: आरोपों के बाद मंत्री ने दिया इस्तीफा, ब्रिटिश PM के लिए बड़ा झटका

क्रिसमस से पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के सबसे करीबी सहयोगी और फर्स्ट सेक्रेटरी ऑफ स्टेट डैमियन ग्रीन ने अश्लील वीडियो मामले में कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2017 17:06 IST
Damian Green | AP- India TV
Damian Green | AP

लंदन: क्रिसमस से पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे के सबसे करीबी सहयोगी और फर्स्ट सेक्रेटरी ऑफ स्टेट (उप प्रधानमंत्री) डैमियन ग्रीन  ने अश्लील वीडियो मामले में कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। ग्रीन ने उनके द्वारा मंत्रियों की आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने की पुष्टि होने के बाद इस्तीफा दिया है। संसदीय कार्यालय में उनके कंप्यूटर से अश्लील वीडियो मिलने के बाद हुए हंगामे के बाद उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। थेरेसा मे के मंत्रिमंडल से ग्रीन का जाना थेरेसा के लिए निजी तौर पर बड़ा झटका है।

संसदीय जांच में यह साबित होने के बाद कि वर्ष 2008 में हाउस ऑफ कॉमन्स कार्यालय में उनके कंप्यूटर पर पॉर्नोग्राफी मिलने के दावों के संबंध में ग्रीन ने जानकारी होते हुए ‘गलत और भ्रमित करने वाले’ बयान देकर मंत्रियों की आचार संहिता का उल्लंघन किया है। अपने इस्तीफे में 61 वर्षीय ग्रीन ने लिखा है, ‘मैं माफी चाहता हूं कि इस बिन्दु पर मेरे बयान भ्रामक थे।’ अपनी प्रतिक्रिया में टेरीजा मे ने ग्रीन के इस्तीफे पर ‘गहरा दुख’ जताया है। नवंबर के बाद से थेरेसा मे के मंत्रिमंडल से हटाए जाने वाले वह तीसरे शख्स हैं। इससे पहले पूर्व विदेश मंत्री माइकल फैलन और अंतर्राष्ट्रीय विकास मामले की पूर्व मंत्री प्रीति पटेल भी इस्तीफा दे चुके हैं।

गलत बर्ताव को लेकर जांच का सामना कर रहे ग्रीन ने इस बात से इनकार किया था कि वर्ष 2015 में उन्होंने पत्रकार केट मेल्टबी के साथ गलत व्यवहार किया था और वर्ष 2008 में हाऊस ऑफ कॉमन्स के अपने कंप्यूटर पर पॉर्न वीडियो देखा था। उन्होंने 2015 में लेखिका केट माल्टबी को भी असहज महसूस कराने के लिए माफी मांगी है। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश कैबिनेट कार्यालय ने अपनी जांच में पाया कि कंप्यूटर पर मिली पॉर्न सामग्री के संबंध में अनभिज्ञता वाला ग्रीन का बयान ‘गलत और भ्रमित करने वाला था’ और ऐसा करके उन्होंने मंत्रियों के लिए तय आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment