1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. नए कलेवर के साथ शी जिनपिंग ने शुरू किया 5 वर्षीय दूसरा कार्यकाल

नए कलेवर के साथ शी जिनपिंग ने शुरू किया 5 वर्षीय दूसरा कार्यकाल

राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पांच वर्षीय दूसरा कार्यकाल नये कैबिनेट के साथ नये कलेवर में शुरू हो रहा है। चीन ने रक्षा मंत्री सहित कैबिनेट में कई नये चेहरों को शामिल करने को आज मंजूरी दे दी

Edited by: India TV News Desk [Published on:19 Mar 2018, 12:29 PM IST]
Xi Jinping started 5 years old second term - India TV
Xi Jinping started 5 years old second term

बीजिंग: राष्ट्रपति शी जिनपिंग का पांच वर्षीय दूसरा कार्यकाल नये कैबिनेट के साथ नये कलेवर में शुरू हो रहा है। चीन ने रक्षा मंत्री सहित कैबिनेट में कई नये चेहरों को शामिल करने को आज मंजूरी दे दी। देश की नाममात्र की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस( एनपीसी) ने चार उप प्रधानमंत्रियों हान जेंग, सुन चुनलान, हु चुनहुआ और लियू हे की नियुक्ति को भी मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री ली क्विंग द्वारा प्रस्तावित नामों पर संसद के करीब 3000 सदस्यों ने मुहर लगायी। शी की नयी राजनीतिक व्यवस्था में ली को भी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए नियुक्त किया गया है। (ऑस्ट्रेलिया संसद ने किया गया सूची का स्वागत )

शी को पिछले सप्ताह दूसरी बार पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए चुना गया। गौरतलब है कि उससे पहले संसद ने संविधान में संशोधन कर राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए अधिकतम दो कार्यकाल की अनिर्वायता को खत्म कर दिया है। उपराष्ट्रपति पद के लिए शी के करीबी और भ्रष्टाचार निरोधी विभाग के पूर्व प्रमुख वांग क्वीशान को चुना गया है।

नये कैबिनेट में उप प्रधानमंत्री लियू की भ्रूमिका चीनी अर्थव्यवस्था के प्रबंधक के रूप में होगी। अमेरिका के बाद दुनिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के प्रबंधन में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी। वहीं चीन के विदेश मंत्री वांग यि को पदोन्नत कर देश का शीर्ष राजनयिक स्टेट काउंसलर बनाया गया है। यह फिलहाल दोनों पदों पर बने रहेंगे। वहीं रक्षा मंत्री के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल वेई फेंग की नियुक्त की गयी है। दोनों नियुक्तियों भारत के लिहाज के खासा महत्वपूर्ण हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Xi Jinping started 5 years old second term
Write a comment