1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. शी जिनपिंग ने कहा, प्रशांत महासागर में चीन एक इंच भी जमीन नहीं छोड़ेगा

शी जिनपिंग ने कहा, प्रशांत महासागर में चीन एक इंच भी जमीन नहीं छोड़ेगा

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से कहा कि बीजिंग शांति को लेकर प्रतिबद्ध है लेकिन वह प्रशांत महासागर में एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेगा।

Edited by: India TV News Desk [Published on:28 Jun 2018, 1:34 PM IST]
xi Jinping- India TV
xi Jinping

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से कहा कि बीजिंग शांति को लेकर प्रतिबद्ध है लेकिन वह प्रशांत महासागर में एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेगा। सीएनएन ने शी के हवाले से बताया, "जब बात चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की होती है तो हमारा रुख दृढ़ और स्पष्ट होता है।" (चीन: यौन उत्पीड़न के मामले में न्याय नहीं मिलने पर युवती ने की आत्महत्या )

शी ने कहा, "हम हमारे पूर्वजों द्वारा छोड़ी गई जमीन का एक इंच भी नहीं छोड़ सकते।" शी ने यह भी कहा कि प्रशांत क्षेत्र में दक्षिण चीन सागर पर असहमतियों के बावजूद लंबे समय से यह सभी को पता है कि सैन्य मामलों के विशेषज्ञ मुद्दों को हल करने के लिए सैन्य साधनों का उपयोग नहीं करना चाहते।

मैटिस ने कहा कि बुधवार को शी और अन्य अधिकारियों के साथ उनकी वार्ता बहुत, बहुत अच्छी रही और अमेरिका चीन के साथ सैन्य संबंधों को बहुत महत्व दे रहा है। शी जिनपिंग और मैटिस की यह मुलाकात चीन और अमेरिका के बीच बढ़े व्यापार तनाव के बीच हुई। साल 2014 के बाद चीन का दौरा करने वाले मैटिस पहले रक्षा मंत्री हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: xi Jinping says China will not leave an inch of land in the Pacific Ocean
Write a comment
the-accidental-pm-300x100