1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. डोनाल्ड ट्रंप से होने वाली बातचीत से पहले किम से मिलने उत्तर कोरिया पहुंचे शी जिनपिंग

डोनाल्ड ट्रंप से होने वाली बातचीत से पहले किम से मिलने उत्तर कोरिया पहुंचे शी जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के निमंत्रण पर गुरुवार को प्योंगयांग पहुंचे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 20, 2019 11:55 IST
Xi Jinping of China lands in North Korea to meet Kim ahead of Trump talks | AP File- India TV
Xi Jinping of China lands in North Korea to meet Kim ahead of Trump talks | AP File

प्योंगयांग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के निमंत्रण पर गुरुवार को प्योंगयांग पहुंचे। इसके साथ ही वह बीते 14 सालों में प्योंगयांग का दौरा करने वाले पहले और 1949 से दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद प्योंगयांग आने वाले चीन के पांचवें नेता बन गए हैं। आपको बता दें कि शी किम जोंग-उन के निमंत्रण पर 2 दिवसीय यात्रा पर हैं। इसके पहले जब हू जिंताओ चीन के राष्ट्रपति थे तब वह अक्टूबर, 2005 में प्योंगयांग की यात्रा पर आए थे।

यात्रा के दौरान दोनों नेताओं के अपने संबंधों को मजबूत करने और उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत करने की उम्मीद है। शी स्थानीय समयानुसार 11.40 बजे प्योंगयांग पहुंचे। मीडिया के सामने हुए उनके आधिकारिक कार्यक्रम के खुलासे के अनुसार, किम के साथ वार्ता करने के बाद वह फ्रेंडशिप टावर जाएंगे, जो कि प्योंगयांग और बीजिंग के भाईचारे का प्रतीक है। इसके साथ शी का सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन देखने का कार्यक्रम है। प्योंगयांग में कम वक्त के लिए रुकने की वजह से शिखर सम्मेलन, यात्रा के पहले दिन होने की संभावना है।

यात्रा से एक दिन पहले, बुधवार को उत्तर कोरिया के एक आधिकारिक समाचार पत्र में प्रकाशित एक ओप-एड में शी ने कहा था कि प्योंगयांग की उनकी यह यात्रा कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्राकरण के मुद्दे पर वार्ता में प्रगति हासिल करने में मदद करेगी। इसके पहले किम पिछले साल मार्च से अब तक शी के साथ शिखर सम्मेलनों के लिए चार बार चीन की यात्रा कर चुके हैं। बीते एक साल में किम 4 बार चीन का दौरा कर चुके हैं जबकि चीन संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों में रियायत की मांग उठा चुका है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment