1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. युद्ध की तैयारियों में सुधार करेगी चीन की सेना, राष्ट्रपति शी ने ट्रेनिंग का आदेश जारी किया

युद्ध की तैयारियों में सुधार करेगी चीन की सेना, राष्ट्रपति शी ने ट्रेनिंग का आदेश जारी किया

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दुनिया की सबसे बड़ी अपनी सेना के प्रशिक्षण के लिये चीन का पहला आदेश जारी किया है। 

Reported by: Bhasha [Published on:12 Feb 2019, 4:15 PM IST]
Xi, China, training, PLA, improve combat reediness- India TV
Xi issues China's first-ever decree on training of PLA to improve combat reediness

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दुनिया की सबसे बड़ी अपनी सेना के प्रशिक्षण के लिये चीन का पहला आदेश जारी किया है। आधिकारिक मीडिया में मंगलवार को आई खबरों में कहा गया कि इसका मकसद सशस्त्र बलों की युद्धक तैयारियों में सुधार करना है। 

हाल के दौर में चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के तौर पर देखे जाने वाले 65 वर्षीय शी सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी), सेना और प्रेसीडेंसी के प्रमुख हैं। उन्होंने देश में अपनी तरह का पहला आदेश दिया जिसमें सैन्य प्रशिक्षण के पर्यवेक्षण पर एक परीक्षण विनियमन जारी करने की बात कही गई है। 

सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर में कहा गया कि यह एक मार्च से प्रभावी होगा। इसमें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की युद्ध की तैयारियों में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 

इसके तहत उन रवायतों में सुधार के लिये कदम उठाया जाएगा जिनके वास्तविक युद्ध के दौरान इस्तेमाल का कोई औचित्य नहीं है। यह सैन्य प्रशिक्षण के दौरान कुप्रथाओं और अनुशासन भंग करने वाली परिस्थितियों के पैमानों की पहचान कर उनका विवरण भी देगा। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019