1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन ने कहा, हम भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण समझौतों का समर्थन करते हैं

चीन ने कहा, हम भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण समझौतों का समर्थन करते हैं

भारत और नेपाल के बीच रिश्तों पर चीन ने एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान दिया है...

Reported by: IANS [Published on:29 Mar 2018, 8:12 PM IST]
Chinese President Xi Jinping and Nepal Prime Minister Khadga Prasad Oli | AP Photo- India TV
Chinese President Xi Jinping and Nepal Prime Minister Khadga Prasad Oli | AP Photo

बीजिंग: भारत और नेपाल के बीच रिश्तों पर चीन ने एक बेहद ही महत्वपूर्ण बयान दिया है। चीन का कहना है कि वह भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण समझौतों का समर्थन करता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने इस संबंध में बात करते हुए कहा कि नई दिल्ली, काठमांडू और बीजिंग एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं तथा समग्र विकास के लिए एक साथ काम कर सकते हैं। बीजिंग ने नेपाल में स्वतंत्र विदेश नीति लागू करने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली की प्रशंसा की।

कांग ने कहा, ‘नेपाली सरकार की स्वतंत्र विदेश नीति के लिए हम उसकी सराहना करते हैं। हम नेपाल के उसके पड़ोसियों के साथ विकसित हो रहे मैत्रीपूर्ण और सकारात्मक रिश्तों का समर्थन करते हैं। चीन, नेपाल और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं। हमें उम्मीद है कि ये तीनों साथ मिलकर काम करके और बातचीत कर समग्र विकास कर सकते हैं।’ ओली ने मंगलवार को विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों से बात करते हुए कहा था कि स्वतंत्र विदेश नीति और संतुलित संबंध ही नेपाल की विदेश नीति की पहचान होंगे।

विशेषज्ञों के अनुसार, वर्तमान में नेपाल की चीन समर्थित नीति भारत के लिए चिंता का विषय है। भारत के कड़े विरोध के बावजूद नेपाल ने उसके क्षेत्र से होकर जाने वाली चीनी बेल्ट और सड़क परियोजना को स्वीकृति दे दी। यह परियोजना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरती है। चीन ने नेपाल को सहायता राशि को अचानक से बढ़ा दिया है जिसका उद्देश्य ढांचागत निर्माण कराना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: We support friendly India-Nepal ties, says China
Write a comment