1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. विन मिंत बने म्यांमार के राष्ट्रपति, सू ची से है ये रिश्ता

विन मिंत बने म्यांमार के राष्ट्रपति, सू ची से है ये रिश्ता

म्यांमार की संसद ने आज आंग सान सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया। इसके साथ देश के शीर्ष स्तरीय नीति-निर्धारण की प्रक्रिया पर उनकी मजबूत पकड़ बरकरार है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 28, 2018 14:01 IST
विन - India TV
विन मिंत

नेपिताव: म्यांमार की संसद ने आज आंग सान सू ची के करीबी सहयोगी विन मिंत को देश का नया राष्ट्रपति निर्वाचित किया। इसके साथ देश के शीर्ष स्तरीय नीति-निर्धारण की प्रक्रिया पर उनकी मजबूत पकड़ बरकरार है। पूर्व राष्ट्रपति ह्तिन क्याव ने आराम की जरूरत बताते हुए पिछले हफ्ते एका-एक पद छोड़ दिया था। इसके बाद 66 साल के विन मिंत को पद के लिए चुना गया। (अमेरिका ने रूस के सामने रखी शर्त कहा, संबंध सुधारना चाहता है तो करना होगा ये काम )

सेना द्वारा तैयार किए गए संविधान के तहत सू ची के राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने पर रोक लगी है क्योंकि उन्होंने एक विदेशी से शादी की है और उनके दो बेटे हैं जो ब्रिटेन के नागरिक हैं। वह 2015 में अपनी पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद से स्टेट काउंसलर हैं और घोषणा कर चुकी हैं कि वे राष्ट्रपति से‘‘ ऊपर रहते हुए’’ काम करेंगी।

बहरहाल, उनके पद की कोई आधिकारिक संवैधानिक भूमिका नहीं है। इससे सू ची के लिए अपनी किसी करीबी को राष्ट्रपति बनाना जरूरी है ताकि वह अप्रत्यक्ष रूप से सहजतापूर्वक देश पर शासन कर सकें। संसद के अध्यक्ष मान विन खाइंग थान ने कहा, ‘‘ मैं घोषणा करता है कि बहुमत पाने वाले यू( आदरसूचक) विन मिंत को देश का राष्ट्रपति निर्वाचित किया जाता है।’’

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13