1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने उत्तर कोरिया की रणनीति पर वार्ता की

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने उत्तर कोरिया की रणनीति पर वार्ता की

दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष राजनयिकों ने गुरुवार को उत्तर कोरिया की रणनीति पर वार्ता की। 'योनहाप न्यूज एजेंसी' के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ द्विपक्षीय बैठक शुरू करने के साथ दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री कांग क्युंग-व्हा ने उम्मीद जताई कि वार्ता की मौजूदा गति समान रहेगी।

Edited by: India TV News Desk [Published on:14 Jun 2018, 12:10 PM IST]
US, South Korea and Japan officials play down fears...- India TV
US, South Korea and Japan officials play down fears after Trump summit

सियोल: दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष राजनयिकों ने गुरुवार को उत्तर कोरिया की रणनीति पर वार्ता की। 'योनहाप न्यूज एजेंसी' के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ द्विपक्षीय बैठक शुरू करने के साथ दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री कांग क्युंग-व्हा ने उम्मीद जताई कि वार्ता की मौजूदा गति समान रहेगी। इस बैठक के बाद जापान के मंत्री तारो कोनो के साथ पोम्पियो और कांग की त्रिपक्षीय वार्ता भी हुई। इससे पहले गुरुवार को पोम्पियो ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से फोन पर वार्ता की। अमेरिकी राजनयिक ने मंगलवार को सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच शिखर सम्मेलन की बैठक के परिणामों पर उन्हें विस्तार से जानकारी दी। (असद ने कहा- दक्षिण सीरिया के साथ होने वाले समझौते में बाधा डाल रहे हैं इस्राइल, अमेरिका )

गौरतलब है कि, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज कहा कि उत्तर कोरिया के किम जोंग उन यह समझते हैं कि परमाणु निरस्त्रीकरण ‘ जल्द से जल्द ’ होना चाहिए। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं होगी तब तक प्योंगयांग को पाबंदियों से कोई राहत नहीं मिलेगी। पोम्पियो ने कहा कि उत्तर कोरिया के पूरे , सत्यापित किए जा सकने वाले और अपरिवर्तनीय परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया के प्रति वाशिंगटन प्रतिबद्ध बना हुआ है।

इससे पहले सिंगापुर में हुए अमेरिका - उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के बाद जो साझा बयान जारी किया गया था उसकी इस बात को लेकर आलोचना हुई थी कि उसमें इस महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर जानकारियों का अभाव था। उन्होंने कहा ,‘‘ हमारा मानना है कि किम जोंग उन यह समझते हैं कि इसे जल्द से जल्द करने करने की जरूरत है। ’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: US, South Korea and Japan officials play down fears after Trump summit
Write a comment