1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. आत्मघाती हमले से दहला काबुल, 37 पुलिसकर्मियों की मौत, 40 घायल

आत्मघाती हमले से दहला काबुल, 37 पुलिसकर्मियों की मौत, 40 घायल

काबुल: काबुल में पुलिसकर्मियों को लेकर जा रहीं बसों के काफिले पर बम हमले में आज कम से कम 37 पुलिसकर्मी मारे गए और 40 अन्य घायल हो गए। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली

Bhasha [Updated:30 Jun 2016, 8:14 PM IST]
kabul attack- India TV
kabul attack

काबुल: काबुल में पुलिसकर्मियों को लेकर जा रहीं बसों के काफिले पर बम हमले में आज कम से कम 37 पुलिसकर्मी मारे गए और 40 अन्य घायल हो गए। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। करीब एक सप्ताह पहले कनाडाई दूतावास में काम के लिए जा रहे 14 नेपाली सुरक्षाकर्मियों को एक भयावह विस्फोट में मार दिया गया था।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज हुए विस्फोट के संदर्भ में कहा, हम विस्फोटों के सही कारणों का पता लगाने में अभी जुटे हैं। हम यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि यह आत्मघाती हमला था, कार बम हमला था या अन्य किसी प्रकार का विस्फोट था। इस समय हमें इसके बारे में पता नहीं है। उन्होंने कहा कि हमला स्थानीय समयानुसार पूर्वाह्न 11 बजे हुआ जब बसें पुलिसकर्मियों को लेकर जा रहीं थीं।

तालिबान ने ली हमले की जिम्मेदारी

विस्फोट के तत्काल बाद तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि आत्मघाती हमले में कई मारे गये और घायल हो गये। मौके पर पहुंचे एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों ने इलाके को घेर लिया है लेकिन ऐसा लगता है कि पांच हरी पुलिस कैडेट बसों को नुकसान हुआ है।

तालिबान 2001 में अमेरिकी नीत हमलों के बाद सत्ता से बेदखल किये जाने के बाद से पश्चिमी देशों के समर्थन वाली काबुल सरकार के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। उन्हें पूरे देश में आधार मिल रहा है लेकिन इस्लामिक स्टेट समूह भी अफगानिस्तान में और खासतौर पर पूर्वी हिस्से में सेंध मार रहा है। वे वहां तालिबान को उनके प्रभाव वाले इलाके में चुनौती दे रहे हैं।

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान में हमले की निंदा करते हुए कहा, रमजान के पाक महीने में मानव जीवन के लिए यह क्रूरता और पूरी तरह असम्मान वीभत्स है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: आत्मघाती हमले से दहला काबुल, 37 पुलिसकर्मियों की मौत, 40 घायल
Write a comment