1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन की चेतावनी के बाद ताइवान ने किया अमेरिकी हथियार समझौते का बचाव

चीन की चेतावनी के बाद ताइवान ने किया अमेरिकी हथियार समझौते का बचाव

ताइवान ने अमेरिका से हथियारों की प्रस्तावित खरीदारी पर सौदे में शामिल अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की चीन की चेतावनी के बाद रक्षा सौदे का शनिवार को बचाव किया।

Bhasha Bhasha
Published on: July 13, 2019 14:21 IST
US President Donald Trump and Chinese President Xi Jinping- India TV
Image Source : AP US President Donald Trump and Chinese President Xi Jinping (File Photo)

ताइपे: ताइवान ने अमेरिका से हथियारों की प्रस्तावित खरीदारी पर सौदे में शामिल अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की चीन की चेतावनी के बाद रक्षा सौदे का शनिवार को बचाव किया। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन की ओर से बढ़ते सैन्य खतरे के मद्देनजर अमेरिकी हथियार ताइवान की आत्मरक्षा को मजबूत करने में सहायता करते हैं। बता दें कि ट्रम्प प्रशासन ने इस सप्ताह के शुरुआत में प्रस्तावित बिक्री की घोषणा की थी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘देश की सेना अपने अहम रक्षा बलों को मजबूत करना, राष्ट्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करना, अपनी सरजमीं की रक्षा करना जारी रखेगी और सुनिश्चित करेगी कि स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र पर हमला नहीं हो।’’  ताइवान ने यह बात ऐसे समय कही है, जब चीन ने शुक्रवार को कहा था कि हथियारों का 2.2 अरब डॉलर का यह सौदा चीनी सम्प्रभुता एवं राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करेगा और चीन समझौते में शामिल अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment