1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सीरिया के इस इलाके में मौत का तांडव, 2 हफ्ते में हजार से ज्यादा लोगों की जान गई

सीरिया के इस इलाके में मौत का तांडव, 2 हफ्ते में हजार से ज्यादा लोगों की जान गई

सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौता इलाके में महज 2 सप्ताह में 1,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:09 Mar 2018, 7:41 PM IST]
Representational Image | AP Photo- India TV
Representational Image | AP Photo

दमिश्क: सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौता इलाके में महज 2 सप्ताह में 1,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 4,800 घायल हुए हैं। MSF नामक संस्था ने शुक्रवार को को इसकी जानकारी दी। MSF यानी डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराता है। अमेरिकी चैनल 'CNN' ने MSF के हवाले से बताया कि 18 फरवरी से लेकर 4 मार्च के दौरान सीरिया सरकार की ओर से फिर से शुरू हुए हमले में मारे गए लोगों की संख्या वास्तविकता से कम है और उसमें MSF की ओर से जिन लोंगों को चिकित्सकीय सुविधा प्रदान की गई, वे शामिल नहीं हैं।

MSF ने हमले में मारे गए लोगों की संख्या के आंकड़े रविवार को दिए थे। निगरानी समूहों की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दमिश्क के उपनगरीय इलाके पूर्वी घौता की सड़कों का नजारा विनाशकारी है, जहां इस सप्ताह रोजाना अनेक लोगों की हत्याएं हुईं। सीरियाई व अमेरिकी मेडिकल सोसाइटी के मुताबिक, पूर्वी घौता में हुए हमले में बुधवार को 90 लोगों की जानें गईं। पश्चिमी देशों ने हाल ही में सीरियाई सेना पर विद्रोहियों के विरुद्ध दोबारा रासायनकि हथियार का इस्तेमाल, खासकर विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घौता में, करने का आरोप लगाया है।

फरवरी में सीरियाई शासन और सहयोगी रूसी बलों द्वारा पूर्वी घौता में अभियान तेज किए जाने के बाद 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं जिनमें दर्जनों बच्चे भी शामिल हैं। पश्चिमी देशों ने हाल ही में सीरियाई सेना पर विद्रोहियों के विरुद्ध दोबारा रासायनकि हथियार का इस्तेमाल, खासकर विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घौता में, करने का आरोप लगाया है, जिससे सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने इनकार किया है। गौरतलब है कि हाल के वक्त में सीरिया में हालात बद से बदतर हुए हैं और यहां छिड़ी जंग में बड़ी संख्या में आम नागरिक मारे जा रहे हैं जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Syria: More than 1000 people killed in Eastern Ghouta in 2 weeks, says MSF
Write a comment