1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सीरिया का बड़ा आरोप, रासायनिक हथियारों के बहाने हम पर हमला करना चाहता है अमेरिका

सीरिया का बड़ा आरोप, रासायनिक हथियारों के बहाने हम पर हमला करना चाहता है अमेरिका

सीरिया के विदेश मंत्रालय ने युद्ध में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के अमेरिकी दावों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:04 Feb 2018, 4:50 PM IST]
Representational Image | AP Photo- India TV
Representational Image | AP Photo

दमिश्क: सीरिया के विदेश मंत्रालय ने युद्ध में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के अमेरिकी दावों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि राजधानी दमिश्क के पूर्व के घौता क्षेत्र में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की अमेरिकी टिप्पणियां सिर्फ 'झूठे दावे' हैं। सीरिया ने साथ ही आरोप लगाया कि पश्चिमी देशों द्वारा समर्थित मीडिया समूहों की रासायनिक हथियारों को लेकर की गई रिपोर्टिंग अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों द्वारा उनके देश पर हमला करने का बहाना बनाने की कोशिश है।

इस तरह के आरोप सीरिया संघर्ष को विदेशी हस्तक्षेप के बिना शांतिपूर्ण समाधान के माध्यम से हल करने के प्रयासों को कमजोर करने के लिए लगाए गए हैं। मंत्रालय के अनुसार, सीरिया की सरकार रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ अपनी स्थिति की पुष्टि करती है और सीरिया ने अपने सभी रासायनिक हथियारों को रासायनिक शस्त्र निषेध संगठन को सौंप दिया है। उन्होंने बताया कि समूचे सीरिया में आतंकवादी समूहों के खिलाफ युद्ध में हमारी सेना की सफलता के बाद अमेरिका और उसके सहयोगी 'उतावलेपन' के साथ सीरिया को लक्षित करने के बहाने ढूंढ़ रहे हैं।

अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने हाल ही में कहा था कि अगर सीरिया में एक और रासायनिक हमले के दावों का ठोस प्रमाण पाया गया तो वे सीरिया पर सैन्य कार्रवाई करेंगे। पिछले माह कुछ कार्यकर्ताओं ने दावा कर कहा था कि सीरियाई बलों ने विद्रोही नियंत्रित पूर्वी घौता में क्लोरीन गैस का उपयोग किया था जिसके बाद 21 लोगों को सांस लेने में दिक्कत आईं थीं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Syria denies US allegations on use of chemical weapons
Write a comment