1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. फिलीपींस में भूकंप के जोरदार झटके, 5 लोगों की मौत, कई घायल

फिलीपींस में भूकंप के जोरदार झटके, 5 लोगों की मौत, कई घायल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के बाद करीब 246 आफ्टरशॉक और 5 तीव्रता वाले 2 हल्के भूकंप के झटके भी महसूस किए गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 17, 2019 13:55 IST
Strong earthquake leaves many dead in Philippines island | AP- India TV
Strong earthquake leaves many dead in Philippines island | AP

मनीला: फिलीपींस में गुरुवार को आए तेज भूकंप के चलते जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिणी फिलीपींस के मिंडानाओ द्वीप पर आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय मीडिया द्वारा गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, इस घटना में लगभग 60 अन्य लोग घायल भी हुए हैं। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्कानोलॉजी और सीस्मोलॉजी (फिवोलक्स) ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार शाम 7.37 बजे (11.37 जीएमटी) 15 किलोमीटर की गहराई में आए भूकंप को दर्ज किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के बाद करीब 246 आफ्टरशॉक और 5 तीव्रता वाले 2 हल्के भूकंप के झटके भी महसूस किए गए। वहीं, उत्तरी कोटाबाटो प्रांत के तुलुनाम में भूकंप के कारण घर के क्षतिग्रस्त होने से एक 7 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। भूकंप का केंद्र तटीय प्रांत सुल्तान कुदरत के शहर कोलंबियो से करीब 8 किलोमीटर दूर था। इसके अलावा किदापावन शहर में भूकंप के दौरान एक व्यक्ति की मौत दिल का दौरा पड़ने के कारण हो गई। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार 14.1 किलोमीटर की गहराई पर आए भूकंप की तीव्रता 6.4 थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, घर ढहने से 2 बच्चों की उसमें दबकर मौत हो गई। इसके अलावा भूस्खलन के चलते एक महिला और उसका 5 साल का बेटा मारे गए। दुनिया के सबसे अधिक आपदाग्रस्त देशों में शामिल फिलीपींस अक्सर भूकंप और ज्वालामुखी से प्रभावित रहता है क्योंकि यह प्रशांत बेसिन में ज्वालामुखियों और फॉल्ट लाइनों के भूकंपीय रूप से सक्रिय क्षेत्र ‘रिंग ऑफ फायर’ पर स्थित है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13