1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सिंगापुर में ट्रंप-किम शिखर वार्ता से जुड़ी खास बातें

सिंगापुर में ट्रंप-किम शिखर वार्ता से जुड़ी खास बातें

पिछले कुछ सालों से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच चल रहा तनाव का अंत हो चुका है। आज सिंगापुर में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 12, 2018 16:00 IST
 Specific things related to Trump-Kim summit in...- India TV
 Specific things related to Trump-Kim summit in Singapore

सिंगापुर: पिछले कुछ सालों से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच चल रहा तनाव का अंत हो चुका है। आज सिंगापुर में डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई। इस बैटक में किम जोंग उन ने अमेरिका को यह विश्वास दिलाया कि वह परमाणु हथियार छोड़ रहा है। दोनों ही नेताओं के बीच हुई इस ऐतिहासिक वार्ता के बात उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों देशों के बीच रिश्तों में मधुरता आएगी। किम के साथ बैठक के बाद ट्रंप काफी उत्साहित नजर आए। (रूस: वोल्गा नदी में कश्ती से नाव टकराने से 11 लोगों की मौत )

ट्रंप ने किम के साथ हुई बैठक के बाद इसे ‘‘वाकई बहुत शानदार ’’ बताया और कहा कि ‘‘ बेहद सकारात्मक ’’ वार्ता के बाद वे एक अनिर्दिष्ट दस्तावेज पर ‘‘ हस्ताक्षर ’’ करने के लिए सहमत हुए। इस वार्ता का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप का पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है। कई महीनों की कूटनीतिक उठापटक के बाद ट्रंप और किम सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के लग्जरी होटल कापेला सिंगापुर में मिले और उन्होंने एक - दूसरे से हाथ मिलाया। दोनों नेताओं ने केवल अनुवादकों की मौजूदगी में एक - दूसरे से मुलाकात की और इसके बाद अपने शीर्ष सहायकों के साथ वर्किंग लंच पर मिले। ट्रंप ने लंच के बाद कहा , ‘‘ काफी प्रगति हुई। वास्तव में बेहद सकारात्मक। मुझे लगता है कि किसी की भी उम्मीदों से बेहतर , बहुत अच्छी। ’’ऐतिहासिक वार्ता के दौरान दोनों ही  नेताओं के बीच काफी बातें हुई, आइए जानते हैं वार्ता के दौरान क्या-क्या हुआ।

ट्रंप-किम बैठक से जुड़ी खास बातें

1. पूर्ण निरस्त्रीकऱण पर दोनों ही नेताओं ने सहमति जताई। यह वहीं शर्त हैं जिसके लिए दोनों देशों के बीच एक लंबे समय से तनाव चल रहा था।

2. बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के बीच वार्ता काफी सकारात्मक रही है। इसके साथ ही किम जोंग उन ने भरोसा दिलाया कि वह अपने वादों को पूरा करेगा।

3. ट्रंप ने कहा कि अगले हफ्ते अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच अगले दौरे की वार्ता होगी। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि, अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य अभ्यास को रोक देगा।

4. ट्रंप से मुलाकात के बाद किम ने कहा कि पहले किसी भी राष्ट्रपति ने उन्हें चीजें सही करने का भरोसा नहीं दिलाया है।

5. किम जोंग उन द्वारा परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रतिबद्धता जताने के बाद अमेरिका ने प्योंगयांग को सुरक्षा की गारंटी दी है।

6. किम ने ट्रंप को संबोधित करते हुए कहा, 'आपसे मिलना इतना आसान नहीं था, मुझे खुशी है कि हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं।'

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019