1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. 2025 तक महिलाएं बदल देंगी दुनिया की तस्वीर? इवांका ट्रंप ने कही ये बड़ी बातें

2025 तक महिलाएं बदल देंगी दुनिया की तस्वीर? इवांका ट्रंप ने कही ये बड़ी बातें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ने शनिवार को कहा कि यदि महिलाओं को आर्थिक समानता मिल जाए तो 2025 तक दुनिया की अर्थव्यवस्था बढ़ कर 28 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 29, 2019 12:08 IST
Ivanka Trump- India TV
Image Source : AP Ivanka Trump

ओसाका (जापान): जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान मेजबान देश जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी सदस्य देशों के नेताओं ने वित्तीय एवं अन्य आर्थिक क्षेत्रों में पुरूषों और महिलाओं के बीच की असमानता को कम करने और महिला सशक्तिकरण का समर्थन किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि “ओसाका में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान महिला सशक्तिकरण पर स्पेशल सेशन में हिस्सा लिया।” पीएम मोदी ने ट्वीट में आगे लिखा कि “इस सेशन में महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता के लिए आगे एक साथ काम करने पर चर्चा हुई।”

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ने शनिवार को कहा कि यदि महिलाओं को आर्थिक समानता मिल जाए तो 2025 तक दुनिया की अर्थव्यवस्था बढ़ कर 28 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो जाएगी। वह ओसाका में जी20 सम्मेलन के दौरान इस मुद्दे पर आयोजित विशेष सत्र में बोल रही थी। 

उन्होंने महिलाओं के दर्जे में सुधार करने को बेतहर आर्थिक और रक्षा नीति बताया। वहीं, नीदरलैंड की महरानी और समेकित आर्थिक विकास पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की विशेष दूत मैक्सिमा ने कहा कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए इस अंतर को कम करना आवश्यक है।

(इनपुट-भाषा)

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment