1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. ‘पूर्व गर्लफ्रेंड’ के सामने दक्षिण कोरियाइयों ने जलाई किम जोंग उन की तस्वीर, अब क्या होगा!

‘पूर्व गर्लफ्रेंड’ के सामने दक्षिण कोरियाइयों ने जलाई किम जोंग उन की तस्वीर, अब क्या होगा!

दक्षिण कोरियाई नागरिकों की इस हरकत पर किम की क्या प्रतिक्रिया होती है यह देखने वाली बात होगी क्योंकि कहा जाता है कि ह्योन उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड हैं...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:22 Jan 2018, 8:38 PM IST]
Hyon Song Wol and Kim Jong Un | AP Photo- India TV
Hyon Song Wol and Kim Jong Un | AP Photo

स्योल: दक्षिण कोरिया के कंजर्वेटिव कार्यकर्ताओं ने उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की एक बड़ी तस्वीर उस समय जलाई जब प्योंगयांग के मशहूर गर्ल बैंड की प्रमुख और किम की ‘पूर्व गर्लफ्रेंड’ ह्योन सांग वोल वहां से गुजरीं। किम के मोरंबोंग बैंड की प्रमुख एवं उत्तर कोरियाई हस्ती ह्योन अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले विंटर ओलंपिक से पहले दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के मध्य हुए सहयोग समझौतों के बीच रविवार को दो दिवसीय यात्रा पर स्योल पहुंचीं। वह ओलंपिक के दौरान उत्तर कोरिया की कला प्रस्तुतियों की प्रभारी भी हैं। दक्षिण कोरियाई नागरिकों की इस हरकत पर किम की क्या प्रतिक्रिया होती है यह देखने वाली बात होगी क्योंकि कहा जाता है कि ह्योन उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड हैं।

हाल के वर्षों में यह दुर्लभ रहा है जब उत्तर कोरिया की किसी बड़ी हस्ती ने दक्षिण कोरिया की यात्रा की है। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव रहा है। इस साल 9 से 25 फरवरी तक दक्षिण कोरिया में होने वाले विंटर ओलंपिक से पहले दोनों देशों के ने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की कवायद शुरू की। दक्षिण कोरिया के गंगनेउंग शहर में उत्तर कोरिया की प्रस्तुतियों से संबंधित संभावित स्थलों का मुआयना करने के बाद ह्योन वापसी में स्योल रेलवे स्टेशन पहुंचीं जहां 150-200 कार्यकर्ता मौजूद थे। वे उनकी यात्रा और हाल में दोनों कोरियाओं के बीच हुए मेलमिलाप समझौतों का विरोध कर रहे थे।

ह्योन ने कार्यकर्ताओं को देखा, लेकिन प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की। जब वह क्षेत्र से चली गईं तो प्रदर्शनकारियों ने किम की तस्वीर, उत्तर कोरियाई झंडा और ‘एकीकरण ध्वज’ जलाना शुरू कर दिया जो प्रतिद्वंद्वी देशों के खिलाड़ी ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में अपने साथ रखेंगे। पुलिस ने आग बुझाने के लिए अग्निशामक यंत्रों का इस्तेमाल किया, लेकिन कार्यकर्ताओं ने बाद में किम की तस्वीर और झंडों को नीचे गिरा दिया तथा उनमें आग लगा दी। योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार पुलिस प्रदर्शन को लेकर जांच की तैयारी कर रही है। दक्षिण कोरियाई मीडिया का कहना है कि ह्योन एक सैन्य कर्नल हैं और किम की करीबी हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: South Koreans burn Kim Jong Un's photo in front of North Korean pop star
Write a comment