1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. आर्मी में जाने से बचने के लिए दक्षिण कोरिया के छात्रों ने निकाली यह अनोखी तरकीब

आर्मी में जाने से बचने के लिए दक्षिण कोरिया के छात्रों ने निकाली यह अनोखी तरकीब

दक्षिण कोरिया में शारीरिक रूप से सक्षम सभी व्यक्तियों के लिए 28 साल की उम्र तक कम से कम 21 महीने के लिए सेना में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:11 Sep 2018, 9:05 PM IST]
South Korea Army | AP Photo- India TV
South Korea Army | AP Photo

स्योल: दक्षिण कोरिया में अनिवार्य सैन्य सेवा से बचने के लिए छात्रों के एक ग्रुप ने अनोखी तरकीब अपनाई। इन छात्रों ने जानबूझकर अपना वजन बढ़ा लिया ताकि उन्हें सेना में शामिल नहीं किया जाए। मिलिट्री मैनपावर ऐडमिनिस्ट्रेशन (MPA) ने मंगलवार को बताया कि साऊथ कोरियन कॉलेज के 12 छात्रों ने शारीरिक जांच वाले दिन प्रोटीन पाउडर लिया और अच्छी-खासी मात्रा में जूस का सेवन कर लिया। ये सभी छात्र शास्त्रीय संगीत की पढ़ाई कर रहे हैं। MPA ने कहा, ‘ऑनलाइन चैटरूम पर सहपाठियों ने वजन बढ़ाने के उपाय बताए।’

छात्रों ने बड़ी मात्रा में एलोवेरा का जूस पी लिया। माना जाता है कि जूस अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक समय तक टिकता है। दक्षिण कोरिया में शारीरिक रूप से सक्षम सभी व्यक्तियों के लिए 28 साल की उम्र तक कम से कम 21 महीने के लिए सेना में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। जिन लोगों का वजन अधिक होता है या जिनका वजन कम होता है या जो किसी खास बीमारी से पीड़ित हों या विकलांग हों उन्हें इससे छूट हासिल है। आम तौर पर उन्हें अदालतों या पुस्तकालयों जैसे स्थलों पर तैनात किया जाता है। 

इसी के तहत 12 छात्रों का अनिवार्य सैन्य सेवा के लिए वजन अधिक पाया गया और उन्हें सरकारी सेवाओं में काम करने का आदेश दिया गया। उनमें से 2 ने अपनी सार्वजनिक सेवा पूरी कर ली है जबकि 4 अन्य फिलहाल काम कर रहे हैं और 6 सरकारी कार्यालयों में काम सौंपे जाने का इंतजार कर रहे हैं। सेना ने कहा कि उसने इस चालबाजी का पता लगाने के लिए ‘डिजिटल फॉरेंसिक प्रौद्योगिकी’ का इस्तेमाल किया। उसने संकेत दिया कि छात्रों द्वारा इस्तेमाल किए गए चैटरूम से संदेशों को देख लिया गया।

अधिकारियों ने मामले को अभियोजकों को भेज दिया है। अभियोजक फैसला करेंगे कि समूह को आरोपित किया जाए या नहीं। सेना ने चेतावनी दी कि अगर छात्र दोषी पाए गए तो उनका फिर से शारीरिक परीक्षण कराया जाएगा और उन्हें सेना में सेवा देनी होगी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019