1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अनुच्छेद 370: आपस में ही भिड़ गए पाकिस्तानी नेता, एक-दूसरे पर लगाया PM मोदी को खुश करने का आरोप

अनुच्छेद 370: आपस में ही भिड़ गए पाकिस्तानी नेता, एक-दूसरे पर लगाया PM मोदी को खुश करने का आरोप

जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले ने पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 11, 2019 8:08 IST
PM Narendra Modi and Imran Khan | PTI File/Facebook- India TV
PM Narendra Modi and Imran Khan | PTI File/Facebook

इस्लामाबाद: जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म करने के मोदी सरकार के फैसले ने पाकिस्तान की नींद उड़ा दी है। अनुच्छेद 370 को हटाने और सूबे का 2 केंद्रशासित प्रदेशों के रूप में पुनर्गठन करने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ पड़ोसी मुल्क खूब उछल कूद मचा रहा है। अब हालात यह हो गए हैं कि इस मसले पर पाकिस्तान के अंदर ही सियासी लड़ाई छिड़ गई है। पाकिस्तान की दो प्रमुख राजनीतिक पार्टियों, सत्तारुढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने एक दूसरे के नेताओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने का आरोप लगाया है।

‘इमरान ने बेच दिया कश्मीर का भविष्य’

PML-N के अध्यक्ष और विपक्षी नेता शहबाज शरीफ ने अपने मुल्क के प्रधानमंत्री इमरान खान पर कश्मीर के भविष्य को बेचने का आरोप लगा दिया। नेशनल असेंबली के संयुक्त सत्र के दौरान शुक्रवार को सत्तारूढ़ PTI और PML-N के सांसदों ने एक-दूसरे पर 'भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने की कोशिश' करने का आरोप लगाया। शहबाज शरीफ ने कहा कि इमरान खान ने कश्मीर का भविष्य बेच दिया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पाकिस्तान सरकार और देश के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (भ्रष्टाचार विरोधी निकाय NAB) के बीच एक सांठगांठ थी।

‘सरकार ने तोड़ दी संसद की एकता’
अपनी भतीजी और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज और भतीजे यूसुफ अब्बास की गिरफ्तारी को लेकर भी शहबाज ने सरकार पर निशाना साधा। शहबाज ने कहा, ‘कश्मीर मुद्दे पर संसद में विपक्ष द्वारा तैयार किए गए सद्भाव और एकता के माहौल को सरकार ने सरकार ने अपने राजनीतिक एजेंडे को पूरा करने के लिए खराब कर दिया। जम्मू एवं कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म किए जाने के मोदी के फैसले के बाद यहां विपक्ष ने सद्भाव और एकता का माहौल बनाया, लेकिन सरकार ने मरियम नवाज को गिरफ्तार कर उस एकता को तोड़ दिया।’

‘इमरान ने मोदी को कभी नहीं बुलाया’
शहबाज शरीफ ने दावा किया कि मरियम नवाज, पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी, ख्वाजा साद रफीक, राणा सनाउल्ला, हमजा शहबाज, मिफ्ता इस्माइल और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता आसिफ अली जरदारी को सरकार ने कश्मीर मुद्दे से जनता का ध्यान हटाने के लिए गिरफ्तार किया है। उन्होंने आगे कहा, ‘हम इस नीति से डरने वाले नहीं हैं और हम कभी सरकार के आगे घुटने नहीं टेकेंगे।’ इसके जवाब में संसदीय कार्यमंत्री अली मोहम्मद खान ने कहा, ‘नवाज शरीफ की पोती की शादी में शामिल होने के लिए मोदी पाकिस्तान आए थे। इमरान खान ने मोदी को कभी नहीं बुलाया, आपने उन्हें यहां बुलाया।’ (IANS)

देखिए: पीओके की ख़ुफ़िया सुरंग पर इंडिया टीवी की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment