1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के झटके, 12 लोगों की मौत, 122 घायल

चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के झटके, 12 लोगों की मौत, 122 घायल

चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र यिबीन शहर के बाहरी इलाके में 16 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 18, 2019 13:00 IST
Several deaths and injuries in China earthquake | AP- India TV
Several deaths and injuries in China earthquake | AP

बीजिंग: चीन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सिचुआन प्रांत सोमवार को भूकंप के लागातार झटकों से हिल गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां एक के बाद एक भूकंप के 5 झटके महसूस किए गए। इनमें से एक की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 की बताई जा रही है। शुरुआती रिपोर्ट्स में इन झटकों से कम से कम 12 लोगों की मौत की खबर आ रही है जबकि 122 घायल हैं। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप का केंद्र यिबीन शहर के बाहरी इलाके में 16 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। 

रात को आए भूकंप से फैल गई दहशत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के ये झटके रात में करीब 10:55 बजे के आसपास लगे थे। पहला झटका तेज था और इसके बाद अगले 40 मिनट तक हल्के झटके लगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के केंद्र के पास एक होटल पूरी तरह तबाह हो गया, हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस घटना में कितने लोग हताहत हुए हैं। इसके अलावा कुछ घरों के गिरने की भी खबरें आ रही हैं, जबकि तमाम इमारतों में दरारें पड़ गई हैं। रात को आए इस भूकंप के चलते लोग दहशत में आ गए, और उसके बाद आफ्टरशॉक्स ने लोगों को देर तक डराकर रखा।

सरकार ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया
भूकंप के बाद सरकार ने राहत एवं बचाव कार्य तेज कर दिया है। कम से कम 300 दमकलकर्मियों को भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया है। इसके साथ ही बचावकर्मियों को शुरुआती तौर पर 5000 तंबुओं और 10,000 फोल्डिंग चारपाई के साथ विभिन्न इलाकों में भेजा गया है। आपको बता दें कि इसी इलाके में 2008 में 7.9 तीव्रता के भूकंप में लगभग 87,000 लोगों की जान गई थी या वे लापता हो गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment